मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

इधर, कांग्रेस में सीट बंटवारे पर फंसा पेच

06:57 AM Sep 05, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 सितंबर
हरियाणा में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर बुधवार को दिल्ली में दिनभर बैठकों का दौर चला। कांग्रेस और आप के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। बृहस्पतिवार को एक बार फिर कांग्रेस की कमेटी आप नेताओं के साथ बातचीत आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी। माना जा रहा है कि बृहस्पतिवार को गठबंधन को लेकर निर्णायक फैसला हो सकता है।
गठबंधन पर बातचीत के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में गठित कमेटी में स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन, हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं। मंगलवार रात भी आप नेताओं के साथ बातचीत हुई थी। इसके बाद बुधवार को आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्डा के साथ सीट बंटवारे को लेकर बातचीत हुई। केसी वेणुगोपाल के बाद बाबरिया की भी अलग से राघव चड्डा के साथ चर्चा हुई।
सूत्रों का कहना है कि आप कलायत, गुहला, पिहोवा, जींद, पानीपत ग्रामीण समेत 10 सीटों की मांग कर रही है। कांग्रेस की ओर से पांच सीटें ऑफर किए जाने की सूचना है। वहीं, सपा द्वारा जुलाना सीट की डिमांड किए जाने की खबर है। इस बीच, एनसीपी ने भी कांग्रेस से एक सीट की डिमांड की है।
कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ेगी या नहीं, इसका फैसला आप से बातचीत के बाद ही होगा। आप से बातचीत अगर सिरे नहीं चढ़ती, तो सपा और एनसीपी के साथ भी समझौते की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी।
बुधवार को मीटिंग के बाद राघव चड्डा ने मीडिया के सामने किसी तरह की टिप्पणी नहीं की। अलबत्ता दीपक बाबरिया ने कहा- बातचीत चल रही है। मुख्य उद्देश्य भाजपा को सत्ता में आने से रोकना है। उन्होंने कहा- मैं नंबर गेम पर नहीं जाता। कौन कितनी सीट मांग रहा है और कौन कितनी देने को तैयार है। यह हमारी अंदरूनी बातचीत है। इतना स्पष्ट है कि कांग्रेस सिंगल डिजिट में आम आदमी पार्टी को सीट देगी।

Advertisement

राहुल से मिले विनेश और बजरंग

ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया ने बुधवार को नयी दिल्ली में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। फिर दोनों ने कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से भी मुलाकात की। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा से भी विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया की मुलाकात हो चुकी है। इस मुलाकात के बाद उनके चुनाव लड़ने की संभावना बढ़ गई हैं। कांग्रेस हलकों में चर्चा है कि विनेश फोगाट को जुलाना या बाढ़डा से चुनाव लड़वाया जा सकता है। दादरी से भी उनका नाम चर्चाओं में आया है। इसी तरह बजरंग पूनिया को भिवानी या बहादुरगढ़ से चुनाव लड़वाने की चर्चाएं हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि बजरंग पूनिया सोनीपत या बादली से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। 2019 के विधानसभा चुनावों में विनेश की चचेरी बहन बबीता फोगाट ने भाजपा टिकट पर चरखी दादरी से चुनाव लड़ा था।

Advertisement
Advertisement