For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रशिक्षण के दौरान टकराये हेलीकॉप्टर, 10 की मौत

07:19 AM Apr 24, 2024 IST
प्रशिक्षण के दौरान टकराये हेलीकॉप्टर  10 की मौत
मलेशिया में दुर्घटना स्थल पर बचाव कर्मी। - प्रेट्र
Advertisement

कुआलालंपुर, 23 अप्रैल (एजेंसी)
मलेशियाई नौसेना ने कहा कि मंगलवार को एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान दो सैन्य हेलीकॉप्टर आपस में टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिससे उनमें सवार सभी 10 लोगों की मौत हो गई। दुर्घटना उस समय हुई जब हेलीकॉप्टर नौसेना की 90वीं वर्षगांठ के जश्न की तैयारी के लिए उत्तरी पेराक राज्य में एक नौसैनिक अड्डे पर प्रशिक्षण में हिस्सा ले रहे थे। नौसेना की 90वीं वर्षगांठ अगले महीने है।
बयान के मुताबिक, ‘दोनों हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी।’ सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में कई हेलीकॉप्टर कम ऊंचाई पर ‘फोर्मेशन’ में उड़ रहे थे कि तभी एक हेलीकॉप्टर दूसरे विमान के ‘रोटर’ से टकरा गया, जिस वजह से दोनों हेलीकॉप्टर आपस में टकरा गये। स्थानीय पुलिस के एक अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि वीडियो फुटेज बिल्कुल असली है। पुलिस के मुताबिक, हेलिकॉप्टर इतनी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए कि उन्हें पहचाना नहीं जा सका। पुलिस ने बताया कि बचावकर्मियों ने शवों को ढूंढने के लिए मलबे में छानबीन भी की। पुलिस ने बताया कि मृतकों में तीन महिलाएं और सात पुरुष शामिल हैं।
नौसेना ने बताया कि समुद्री अभियानों में इस्तेमाल होने वाले हेलीकाप्टर एडब्ल्यू139 में चालक दल के सात सदस्य सवार थे। इसे अगस्तावेस्टलैंड ने बनाया था, जो इटली के रक्षा ठेकेदार लियोनार्डो की सहायक कंपनी है। बयान के मुताबिक, दूसरे हेलीकॉप्टर में चालक दल के 3 सदस्य सवार थे और ये एक हल्का फेनेक हेलीकॉप्टर था, जो एयरबस द्वारा निर्मित था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×