For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

माउंट एवरेस्ट के पास हेलीकॉप्टर क्रैश, 6 की मौत

05:02 PM Jul 11, 2023 IST
माउंट एवरेस्ट के पास हेलीकॉप्टर क्रैश  6 की मौत
Advertisement
काठमांडू, 11 जुलाई (एजेंसी)पूर्वी नेपाल में माउंट एवरेस्ट के समीप एक निजी कमर्शियल हेलीकॉप्टर के मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार मेक्सिको के एक परिवार के पांच सदस्यों समेत छह लोगों की मौत हो गयी। त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) के प्रबंधक ज्ञानेंद्र भुल ने बताया कि मनांग एअर के हेलीकॉप्टर 9एन-एएमवी ने सुबह 10 बजकर चार मिनट पर सोलुखुंबु में सुरकी हवाई अड्डे से काठमांडू के लिए उड़ान भरी थी। उससे सुबह 10 बजकर 13 मिनट पर 12,000 फुट की ऊंचाई पर अचानक संपर्क टूट गया। हेलीकॉप्टर दूरवर्ती पर्वतीय सोलुखुंबु जिले में लिखेपिके ग्रामीण नगरपालिका के लामजुरा इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटना में मारे गए लोग पर्वतीय क्षेत्र की हवाई यात्रा करने के बाद सुरकी से काठमांडू लौट रहे थे।
Advertisement

छह लोगों की हुई पहचान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारे गए छह लोगों की पहचान कैप्टन चेत बहादुर गुरुंग और मेक्सिको के पांच नागरिक, दो पुरुष- सिफुएंतिस जी. फर्नांडो (95) और सिफुएंतिस रिंकॉन इस्माइल (98) तथा तीन महिलाओं- सिफुएंतिस गोंजालेज अब्रिल (72), गोंजालेज ओलासियो लुज (65) और सिफुएंतिस जी. मारिया जेसे (52) के रूप में की गयी है।

खतरनाक मौसम में निकले थे पर्यटन को

नेपाल में पर्यटकों तथा पर्वतारोहियों के लिए घूमने का मौसम मई में समाप्त हो जाता है। इस वक्त पर्यटकों को पर्वतीय इलाकों में ले जाने वाली बहुत कम उड़ानें होती है क्योंकि दृश्यता खराब होती है और मौसम की स्थिति भी अनिश्चित होती है। मनांग एअर 1997 में स्थापित काठमांडू की एक हेलीकॉप्टर एअरलाइन है। वह नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण विनियमन के तहत नेपाली क्षेत्र के भीतर वाणिज्यिक हवाई सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी चार्टर्ड सेवाएं उपलब्ध कराती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement