For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Himachal News: रामपुर बुशहर व निरमंड क्षेत्र में बादल फटने से हुई भारी तबाही, दर्जनों लोग लापता

10:31 AM Aug 01, 2024 IST
himachal news  रामपुर बुशहर व निरमंड क्षेत्र में बादल फटने से हुई भारी तबाही  दर्जनों लोग लापता
बादल फटने से मची तबाही। निस
Advertisement

प्रेम राज काश्यप/निस, रामपुर बुशहर, 1 अगस्त

Himachal cloud burst: हिमाचल प्रदेश के रामपुर बुशहर क्षेत्र के झाकड़ी में समेज खड्ड में हाइड्रो प्रोजेक्ट के नजदीक वीरवार तड़के बादल फटने की सूचना मिलते ही उपमंडल प्रशासन रामपुर, एनडीआरएफ , सीआईएसएफ, होमगार्ड्स व चिकित्सा दल घटना स्थल पर पहुंच गए हैं।

Advertisement

उपमंडल अधिकारी नागरिक रामपुर निशांत तोमर ने कहा कि घटना की सूचना के मुताबिक बादल फटने से प्रभावित क्षेत्र से 22 लोगों के लापता होने की जानकारी है। सड़क कई जगह बंद होने के कारण उन्हें दो किलोमीटर पैदल ही उपकरणों के साथ घटना स्थल पर पहुंचा जा रहा है।

उन्होंने कहा राहत कार्य तुरंत आरंभ कर दिया है। उन्होंने कहा आईटीबीपी, स्पेशल होम गार्ड की टुकड़ी भी रेस्क्यू दल में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि रेस्क्यू कार्यों में सारी टीमें एक जुट होकर कार्य कर रही है। एंबुलेंस सहित सभी आधारभूत सुविधाएं रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल की गई है। बादल फटने से हुई इस तबाही में करोड़ों रुपए के नुकसान का अनुमान है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि लापता लोगो की खोज की जा रही है और उन्हें बचाने कर हर संभव प्रयास किया जा रहा है। वहीं, निरमंड उपमंडल की श्री खंड महादेव यात्रा वाले रास्ते पर नयन सरोवर में बादल फटने से कुर्पन खड्ड में बाड़ आने से बागीपुल में एक ही परिवार के सात लोगों के समेत 9 लोग लापता हैं। यहां बीसियों रिहायशी घर व दुकानें धराशाई हो गए हैं, लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई है।

बागीपुल बस स्टैंड पर खड़ी करीब दो दर्जन गाड़ियां भी कुर्पण खड्ड में बह गई हैं। बागीपुल का बैली पुल व यहां बन रहा नया पुल भी पानी की तेज़ धार में बह गाय है। इसके अलावा कुर्पन खड्ड पर वाहन योग्य केदस व कोयल पुल भी बह गए हैं।

कुर्पन खड्ड पर लगे वाहन योग्य सभी पुलों के वह जाने से इस क्षेत्र के लोगों का निरमंड से संपर्क पूरी तरह से कर गया है। एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह,तहसीलदार निरमंड जय गोपाल शर्मा अपनी पूरी टीम के साथ मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। भारी बरसात के दृष्टिगत आज निरमंड क्षेत्र के स्कूल कॉलेज में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×