For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली में 52.3 डिग्री पहुंचा तापमान, बिजली की मांग बढ़ी, मजदूरों को तीन घंटे सवैतनिक अवकाश

07:35 PM May 29, 2024 IST
दिल्ली में 52 3 डिग्री पहुंचा तापमान  बिजली की मांग बढ़ी  मजदूरों को तीन घंटे सवैतनिक अवकाश
सांकेतिक फोटो।
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 मई (भाषा)

Heat Wave Alert: दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इससे बिजली की खपत भी बढ़ गई है। दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 8,302 मेगावाट के रिकार्ड स्तर पर पहुंच चुकी है। इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने के मद्देनजर निर्माण स्थलों के मजदूरों को दोपहर 12 बजे से अपराह्न तीन बजे तक सवैतनिक छुट्टी देने के निर्देश दिए हैं।

Advertisement

यह राष्ट्रीय राजधानी में अब तक दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने लगातार बढ़ रहे तापमान का कारण बताते हुए कहा कि दिल्ली के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले क्षेत्र हैं।

मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं का सबसे पहले असर महसूस करते हैं। निजी मौसम विज्ञान एजेंसी 'स्काईमेट वेदर' के मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, 'खाली पड़ी जमीन वाले खुले इलाकों में विकिरण अधिक होता है। सीधी धूप और छाया की कमी के कारण ये इलाके बेहद गर्म हो जाते हैं। जब पश्चिम से हवा चलती है तो सबसे पहले इन इलाकों पर उसका असर पड़ता है। चूंकि, ये क्षेत्र दिल्ली के बाहरी इलाकों में हैं, इसलिए यहां तापमान तेजी से बढ़ता है।' उधर, दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है।

Advertisement

बढ़ते तापमान को देखते हुए उपराज्यपाल ने अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए थे कि निर्माण स्थलों में मजदूरों के लिए पानी और नारियल पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, ताकि मजदूरों के शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाए। उपराज्यपाल ने अपने निर्देश में कहा कि मुख्य सचिव पीडब्ल्यूडी, डीजेबी, आईएंडएफसी, एमसीडी, एनडीएमसी, बिजली विभाग, डीयूएसआईबी के अधिकारियों की तत्काल बैठक आयोजित करें और मजदूरों तथा पर्यवेक्षण से जुड़े कर्मचारियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करें।

अधिकारियों के अनुसार इसके अलावा उपराज्यपाल ने बस स्टैंड में पानी के घड़े रखने के निर्देश दिए, ताकि यात्रियों को पेयजल की समस्या नहीं हो। साथ ही उन्होंने सड़कों पर छिड़काव के लिए टैंकर आदि की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से जूझ रही राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की अधिकतम मांग बुधवार को अपने अबतक के उच्चतम स्तर 8,302 मेगावाट पर पहुंच गई। बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली के इतिहास में पहली बार बिजली की अधिकतम मांग ने 8,300 मेगावाट का आंकड़ा पार किया है।

बिजली वितरण कंपनियों ने इस साल की गर्मियों में अधिकतम मांग का आंकड़ा 8,200 मेगावाट तक रहने का अनुमान लगाया था। बिजली खपत संबंधी ब्योरा दर्ज करने वाले स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी), दिल्ली के मुताबिक, शहर में बिजली की उच्चतम मांग दोपहर तीन बजकर 36 मिनट पर 8,302 मेगावाट रही।

इससे पहले 22 मई को बिजली की अधिकतम मांग ने 8,000 मेगावाट का आंकड़ा छुआ था। राजधानी दिल्ली पिछले 10 दिन से कड़कड़ाती धूप और भीषण गर्मी से जूझ रही है। इस दौरान शहर के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब तक पहुंच चुका है। इस भीषण गर्मी में कूलर, एयर कंडीशनर और पंखे चलाने के लिए बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है।

इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। राजस्थान में मौसम विभाग ने अगले दो दिन तेज लू चलने का 'रेड अलर्ट' जारी किया है। हालांकि उसके बाद अधिकतम तापमान में कुछ कमी आएगी। राजस्थान में मंगलवार को अधिकतम तापमान चुरू में 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य के अधिकतर हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं। इसके अनुसार राज्य के कुछ भागों में आगामी 48 घंटों के लिए भीषण लू के लिए 'रेड' व 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है। हालांकि 31 मई से लू की तीव्रता व क्षेत्र में कमी होने की संभावना है। इसके अनुसार 31 मई से दो जून तक जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है। राज्य में एक जून से लू से राहत मिलेगी और अधिकतर भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे आएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×