For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्वस्थ शरीर हमारी सबसे बड़ी पूंजी

10:15 AM Feb 26, 2024 IST
स्वस्थ शरीर हमारी सबसे बड़ी पूंजी
गुरुग्राम में मैराथन के दौरान रविवार को खुली जीप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल क्रिकेटर शिखर धवन के साथ धावकों का उत्साह बढ़ाते हुये। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 25 फरवरी (हप्र)
‘रन फ़ॉर जीरो हंगर’ की थीम पर गुरुग्राम मैराथन के पहले संस्करण के दौरान रविवार सुबह सेक्टर-29 स्थित लेजर वैली ग्राउंड में 35 हजार धावक पहुंचे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मैराथन को झंडी दिखाई। इस दौरान गुरुग्राम मैराथन के ब्रांड एम्बेसडर एवं क्रिकेटर शिखर धवन भी उनके साथ थे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर कहा कि मिलेनियम सिटी की नई ब्रांड इमेज बनाने में गुरूग्राम मैराथन का बड़ा योगदान है। अपार जनसमूह इस बात का साक्षी है कि हमारे शहर, प्रदेश व देश का भविष्य युवा पीढ़ी के मजबूत हाथों में सुरक्षित है। स्वस्थ शरीर हमारी सबसे बड़ी पूंजी है और इसको ठीक रखने के लिए चलना, दौड़ना, भागना जैसी गतिविधियां अत्यंत आवश्यक है।
10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर मैराथन के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुली जीप में सवार होकर ट्रैक में पहुंचे व धावकों का उत्साह बढ़ाया।
गुरुग्राम मैराथन में विभिन्न राज्यों सहित विदेश से भी एथलीट हिस्सा लेने के लिए पहुंचे। ब्रिटेन और इथोपिया जैसे देशों से एथलीट दौड़ लगाते दिखे। गुरुग्राम मैराथन के पूरे रूट को वर्ल्ड एथलेटिक्स और एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल मैराथन एंड डिस्टेंस रेस ने प्रमाणित किया है।

हर साल फरवरी के आखिरी रविवार को होगी गुरुग्राम मैराथन

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की है अब आगे से प्रत्येक वर्ष फरवरी के आखिरी रविवार को गुरुग्राम मैराथन का आयोजन किया जाएगा। इस इवेंट को लेकर लोगों में जागरूकता बनी रहे, इसके लिए हर महीने छोटे-छोटे इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय पर इस प्रकार के आयोजन होंगे। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के बाद कहा कि 3 मार्च को फरीदाबाद में भी इसी प्रकार का इवेंट होंगे।

Advertisement

ड्रग्स फ्री हरियाणा का संदेश

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। हरियाणवीं सिंगर एमडी ने ‘ड्रग्स फ्री हरियाणा’ गाने पर अपनी लाइव परफॉर्मेंस दी। आरजे नावेद ने भी अपने देशी अंदाज में धावकों का मनोरंजन किया। ढोल नगाड़ों, हरियाणवी बीन ग्रुप के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए थे। मुख्यमंत्री ने योगा टीम से प्रभावित होकर उन्हें एक लाख रुपये के पुरुस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की।

विजेताओं को 13 लाख का इनाम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम मैराथन की फुल, हाफ व 10 किलोमीटर की श्रेणी में विजेताओं को 13 लाख का नकद इनाम देकर सम्मानित किया। पुरुष वर्ग के फुल मैराथन में उत्तर प्रदेश के अजय कुमार ने पहला स्थान प्राप्त किया, उन्हें 1 लाख 50 हजार रुपये का इनाम दिया। दूसरे स्थान पर रहने वाले महाराष्ट्र के सिकंदर को 1 लाख का इनाम मिला। तीसरे स्थान पर यूथोपिया के मिकियास रहे जिन्हें मुख्यमंत्री ने 75 हजार का पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं महिला वर्ग में फुल मैराथन में रोहतक की किरण ने प्रथम स्थान हासिल कर 1 लाख 50 हजार रुपये का ईनाम अपने नाम किया। दिल्ली की भारती व उत्तर प्रदेश की मंजू रानी ने दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया। हाफ मैराथन में उत्तर प्रदेश के प्रशांत, उत्तराखंड के अंकित व उत्तर प्रदेश के अबधेश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में इथोपिया की चलतु, भिवानी की सोनिका व महाराष्ट्र की पूनम ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। इस श्रेणी में पहले तीन विजेताओं के लिए 1 लाख, 75 हजार व 50 हजार रुपये की पुरुस्कार राशि निर्धारित की गई थी। इसी क्रम में 10 किलोमीटर की कैटेगिरी में पुरूष वर्ग में उत्तर प्रदेश के अभिषेक, रवि व यश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। वहीं महिला वर्ग में उत्तर प्रदेश रूबी, रीमा व नेहा ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर अपना कब्जा जमाया। विजेताओं का 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रुपये के पुरुस्कार से सम्मानित किया।

Advertisement

ये रहे मौजूद

पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, पूर्व मंत्री राव नरबीर, आउटरीच कार्यक्रम के विशेष अधिकारी पंकज नैन, गुरुग्राम के मंडलायुक्त आरसी बिढान, सीपी विकास अरोड़ा, डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना एसडीएम सोनू भट्ट, गुरूग्राम एसडीएम रविन्द्र यादव, मानेसर एसडीएम दर्शन यादव, पटौदी एसडीएम होशियार सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल यादव समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×