मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नौतपा के प्रकोप से हाहाकार, लू के कारण डायरिया के बढ़े मरीज

08:04 AM May 29, 2024 IST
चरखी दादरी में मंगलवार को पारा 47 डिग्री होने पर गर्मी से सूखे गले को तर करने के लिये पेय पदार्थ पीती लड़कियां।-हप्र

चरखी दादरी, 28 मई (हप्र)
नौतपा के बाद सूर्य की तपिश और भी तल्ख हो गई है। चरखी दादरी में सुबह से आग उगलती धूप और दोपहर में लू के थपेड़े के बीच तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। हीट वेव का रेड अलर्ट घोषित किया जा चुका है। हालात ऐसे हो गए हैं कि गर्मी के तांडव के चलते जहां लोगों को घरों से निकलने में परेशानियां हो रही हैं वहीं अस्पतालों में डायरिया और लू के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है और ओपीडी में खासी बढ़ोतरी हुई है।
सिविल अस्पताल में तो हीट वेव से प्रभावित मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी जा रही है। बता दें कि चरखी दादरी का तापमान 47 डिग्री को पार कर चुका है। गर्मी के तांडव के चलते जहां बाजार सुनसान हैं, तो वहीं सिविल अस्पताल व मातृ-शिशु अस्पताल की दैनिक ओपीडी इस समय एक हजार से पार पहुंच चुकी है। इनमें से करीब 25 प्रतिशत मरीजों में उल्टी और दस्त की शिकायत है। बढ़ते केसों को देखते हुए अस्पताल में हीट वेव से प्रभावित मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया है।
गर्मी के चलते न तो दिन में राहत मिल रही है और न ही रात सुकून से बीत रही है। अस्पताल में पहुंचे मरीज कटार सिंह, सुरेश कुमार व संजीव इत्यादि ने बताया कि कई सालों के बाद इस बार गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं सीएमओ डा. विनोद कुमार ने बताया कि हीट वेव से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुख्ता प्रबंध किए हैं। पर्याप्त मात्रा में दवाइयां भी उपलब्ध करवाई गई हैं।

Advertisement

जींद में लू का कर्फ्यू, 46.5 पर पहुंचा पारा

जींद, 28 मई (हप्र)
मंगलवार को जींद में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री दर्ज किया गया। दोपहर के वक्त शहर की सड़कें सुनसान नजर आ रही हैं, मानो कर्फ्यू लगा हो। लू के कारण जींद के सिविल अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार दोपहर के समय सड़कें व बाजार सुनसान नजर आ रहे थे। इससे पहले शायद ही इतना अधिक तापमान पहले कभी रहा हो। बुधवार को तापमान 47 डिग्री को पार कर जाएगा। अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है। शाम को चार बजे भी तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया।
सुबह दस बजे ही तापमान 40 डिग्री को पार कर गया। दोपहर के दो बजे तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम को 4 बजे तापमान 46 डिग्री ही रहा और उसके बाद एक प्वाइंट कम हुआ। झुलसा देने वाली लू के थपेड़ों के कारण लोगों का जीना दुश्वार हो गया है।
सड़कों और बाजारों में कर्फ्यू जैसे हालात
इन दिनों पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी इतनी के कारण बाजार सुनसान दिखाई दे रहे हैं। पूरा दिन दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते रहते हैं। सुबह 11 बजे से पहले ही कुछ ग्राहक आ जाते हैं। उसके बाद शाम को 6 बजे के बाद इक्का-दुक्का ग्राहक ही दिखाई देते हैं। दिनभर तेज गर्मी के कारण दुकानदार खाली बैठे रहते हैं। सड़कों पर दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे तक कर्फ्यू जैसे हालात रहते हैं।
डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने लू के प्रकोप के मद्देनजर लोगों को बिना जरूरत घर से न निकलने, मजबूरी में निकलने पर सिर पर सूती कपड़ा और साथ में पानी की बोतल रखने की सलाह दी है।
वहीं जींद के सिविल अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अस्पताल में औसतन 1300 के आसपास ओपीडी होती है। मंगलवार को भी लगभग 400 लोगों को बुखार, दस्त व उल्टी की ​शिकायत मिली।
अगले दो दिन और तपेगा जींद
मौसम विभाग ने अगले दो दिन और तापमान में बढ़ोतरी की आशंका जताई है। मौसम विभाग के विज्ञानी डॉ राजेश कुमार ने कहा कि अगले दो दिन तापमान में और वृद्धि होगी। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है।

Advertisement
Advertisement