मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हथीन देश के पिछड़े ब्लाकों में शामिल, 30 सितंबर तक चलेगा विशेष जागरूकता अभियान

08:28 AM Jul 03, 2024 IST
डीसी नेहा सिंह
Advertisement

हथीन, 2 जुलाई (निस)
केंद्रीय नीति आयोग ने हथीन को देश के पिछड़े 500 ब्लाकों में शामिल किया है। ये 500 ब्लाक देश के 27 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में हैं। इन ब्लाकों में 100 करोड़ रुपये से 30 सितंबर तक आकांक्षी ( एस्पिरेशनल) कार्यक्रम चलाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान सरकारी योजनाओं से आम आदमी को जोड़ा जाएगा। सामाजिक विकास के लिए शासन में सुधार पर जोर दिया जाएगा। डिप्टी कमिश्नर नेहा सिंह ने बताया कि नीति आयोग के निर्देशानुसार हथीन ब्लॉक में 30 सितंबर तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
नीति आयोग के आदेशानुसार स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, जन स्वास्थ्य, आंगनवाड़ी, बैंकिंग, इंफर्मेशन, डीपीएम-एसबीएमजी, प्रधानमंत्री अंत्योदय और एनआरएलएम जैसी योजनाएं चलाई जाएंगी। इस बारे में बीती 13 जून को डिप्टी कमिश्नर नेहा सिंह की नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से वीडियो कांफ्रेंसिंग हो चुकी है। नीति आयोग के सीईओ ने निर्देश दिया है कि जिला अधिकारी ब्लॉक विकास योजना की समीक्षा करेंगे। पहली तिमाही में एएनसी, शूगर, पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती
महिलाओं और 6 महीने से 6 साल तक के बच्चों की जांच शामिल है। उपजाऊ जमीन की जांच, स्वयं सहायता समूह की दर प्रतिशत बढ़ाई जाएगी।
डिप्टी कमिश्नर नेहा सिंह ने बताया कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) का उद्देश्य सबसे पिछड़े ब्लॉकों के विकास में तेजी लाना और सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। इस अभियान की शुरुआत 5 जुलाई को होगी। जिला प्रशासन की ओर से हथीन ब्लॉक में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में स्टॉल लगाकर लोगों को विभागों द्वारा जानकारी दी जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement