For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणवी सिनेमा को भी मिलेगी पहचान : संग्राम सिंह

10:21 AM Mar 12, 2024 IST
हरियाणवी सिनेमा को भी मिलेगी पहचान   संग्राम सिंह
रोहतक में सोमवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते प्रसिद्ध पहलवान एवं कलाकार संग्राम सिंह। -हप्र
Advertisement

रोहतक, 11 मार्च (हप्र)
मशहूर पहलवान व अभिनेता संग्राम सिंह ने कहा कि अब समय आ गया है कि हरियाणवी सिनेमा को भी पंजाब और दक्षिण भारतीय सिनेमा की तर्ज पर पहचान मिलेगी। उन्होंने इस बात पर भी अफसोस जताया कि हरियाणा की पृष्ठभूमि से जुड़े बड़े कलाकारों ने हरियाणवी सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए प्रयास नहीं किए। यही वजह है कि हरियाणवी सिनेमा को गंभीरता से नहीं लिया गया जबकि हिंदी फिल्मों में हरियाणवी डॉयलॉग शामिल किए जाते हैं और उन्हें बहुत प्रसिद्धि मिलती है। संग्राम सिंह ‘चौपाल एप’ पर रिलीज हुई अपनी फिल्म ’उड़ान जिंदगी की’ के प्रचार के लिए यहां पहुंचे थे। इस अवसर पर हरियाणवी कलाकार संग्राम सिंह, राखी लोचब, हरिओम कौशिक, दीपक हुड्डा, राहुल ढांडलिया, हर्ष गहलोत, चिराग भसीन और कंटेंट एवं प्रोग्रामिंग हेड चौपाल ऐप के अजयवीर सिंह आदि मौजूद रहे। संग्राम सिंह ने प्रेस को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा के कलाकार रोहतक में हरियाणवी सिनेमा के उत्थान के लिए एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आये हैं। उन्होंने कहा कि उनकी फिल्म ‘उड़ान जिंदगी की’ पिता-पुत्र की भावनात्मक कहानी है। इस फिल्म में वे एस्पायरिंग रेसलर बने हैं। संग्राम मूलरूप से रोहतक के मदीना गांव के रहने वाले हैं। प्रोफेशनल रेसलिंग में आने से पहले वे संजीत दांगी के नाम पर परंपरागत कुश्ती खेलते थे।
राखी लोहचब व दीपक हुड्डा ने रखी अपनी बात
हरियाणवी कलाकार राखी लोहचब व दीपक हुड्डा ने हरियाणवी फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 1968 में पहली हरियाणी फिल्म धरती आई। उसके बाद वर्ष 1970 में हरफूल सिंह जाट जुलानी, वर्ष 1973 में बीरा शेरा, वर्ष 1982 बहुरानी जैसी फिल्म रिलीज हुई लेकिन वर्ष 1984 में आई चंद्रावल फिल्म ने न केवल हरियाणा बल्कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। वर्ष 2014 में ‘पगड़ी द ऑनर’ ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। हरियाणा की समृद्ध संस्कृति के कारण ही दंगल, सुल्तान और तनु वेड्स मनु आदि फिल्मों की कहानियां और पात्र स्थानीय कहानियों व पात्रों से प्रेरित हैं।

‘फिल्म पॉलिसी को लेकर खट्टर से कलाकारों की हुई थी बैठक, मगर बात आगे नहीं बढ़ी’

संग्राम सिंह ने कहा कि पंजाबी सिनेमा ने बहुत ज्यादा तरक्की की है। एक सवाल के जवाब में संग्राम सिंह ने कहा कि हरियाणा की फिल्म पॉलिसी को लेकर बहुत समय पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से कलाकारों की बैठक हुई थी। लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पायी। अब दोबारा मुख्यमंत्री से बात करने का प्रयास करेंगे। एक सवाल के जवाब में संग्राम सिंह ने पिछले साल भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह व पहलवानों के बीच हुए विवाद पर भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि इस विवाद की वजह से उन्हें बहुत दु:ख हुआ था। दरअसल विवाद की वजह से कुश्ती पीछे जा रही थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×