मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दूध उत्पादन बढ़ाने को कनाडा की मदद लेगा हरियाणा

12:36 PM Jun 19, 2023 IST

सोनीपत, 18 जून (जून)

Advertisement

कनाडा की कृषि मंत्री मैरी क्लॉड बायबॉ तथा हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने किसानों की समस्याओं को कम करते हुए आमदनी बढ़ाने के लिए गठित किये जा रहे किसानों के समूहों (एफपीओ) की समीक्षा करते हुए कृषि क्षेत्र को और अधिक विकसित करने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने पर बल दिया।

रविवार को कनाडा की कृषि मंत्री की अगुवाई में कनाडा के प्रतिनिधिमंडल ने सोनीपत में खेवड़ा गांव का दौरा किया। इस दौरान कनाडा से मंगवाई गए कृषि उपकरणों में शामिल सुपरसीडर मशीन का प्रदर्शन भी किया गया। दोनों कृषि मंत्रियों ने खुद ट्रैक्टर पर चढ़कर मशीन की प्रायोगिक जांच भी की। उन्होंने कहा कि इससे खेती में फायदा होगा। बीज रोपण के साथ किसान खाद का प्रयोग भी एक साथ कर सकेंगे। इससे खाद की बर्बादी नहीं होगी और किसानों को अतिरिक्त खर्च से निजात मिलेगी। इस दौरान खेवड़ा के एफपीओ के बैनर तले किसान संवाद का आयोजन भी किया गया। इस दौरान कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कनाडा की कृषि मंत्री व पूरे दल का स्वागत करते हुए उनसे दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए तकनीकी सहायता की मांग की।

Advertisement

किसानों के साथ सीधा संवाद करते हुए कनाडा की कृषि मंत्री मैरी क्लॉड बायबॉ ने कहा कि यह उनका पहला भारत दौरा है, जिसमें वे विशेष रूप से कृषि व इससे जुड़े कार्यों का अध्ययन कर रही हैं।

उन्होंने विश्वास जताया कि दोनों देशों में परस्पर सहयोग बढ़ेगा, जिसमें कृषि की विशेष भूमिका रहेगी। इस दौरान कनाडा के हाई कमिश्नर कैमरन मैके, प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्य मैथ्यू स्मिथ, सूजी मैकडोनल्ड, पैट्रिक हैबर्ट, एबदे हार्ब सहित पदमश्री किसान कंवल सिंह चौहान समेत काफी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Advertisement