For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा को मिलेंगे 350 से ज्यादा एचसीएस जज

08:58 AM Oct 16, 2024 IST
हरियाणा को मिलेंगे 350 से ज्यादा एचसीएस जज
Advertisement

चंडीगढ़, 15 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
एचसीएस ज्यूडीशियल (न्यायिक) सेवा परीक्षा का परिणाम जारी हो गया है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने मंगलवार को एचसीएस ज्यूडीशियल के 391 पदों के लिए यह परिणाम जारी किया। जानकारी के अनुसार सामान्य श्रेणी के 284 पदों के लिए कट आॅफ 464.17 तथा एससी वर्ग के 56 पदों के लिए कट आॅफ 434.25 रही। बीसी ए श्रेणी के पदों की बात करें तो इसके 23 पदों के लिए 435.75 कट आॅफ रही है। चयनित आवेदकों को अब ज्यूडीशियल एकेडमी में ट्रेनिंग पूरी करनी होगी। ट्रेनिंग के बाद हरियाणा की अदालतों में जजों के रूप में कार्य करेंगे।
इससे पहले, पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सिविल सेवा (न्यायिक शाखा) 2023-24 के लिए अप्रैल में घोषित प्रारंभिक परीक्षा परिणाम को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज करते हुए इस मामले में दखल से इनकार कर दिया था। 31 याचिकाओं के माध्यम से परीक्षा परिणाम को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। याचिका में कहा गया था कि परीक्षा परिणाम श्रेणी के अनुसार घोषित नहीं किया गया। साथ ही उत्तर कुंजी को लेकर भी याचिका में सवाल उठाए गए थे। याची पक्ष की दलील थी कि जिन दो प्रश्नों पर आपत्ति जताई गई थी, विशेषज्ञों ने माना है कि उनके एक से अधिक सही उत्तर थे। ऐसे में इन प्रश्नों को हटाने के स्थान पर दोनों सही में किसी एक का चयन करने वालों को अंकों का लाभ दिया जाना चाहिए था।
जस्टिस लीजा गिल और जस्टिस सुखविंदर कौर की खंडपीठ ने कहा कि प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम को इस आधार पर रद नहीं किया जा सकता कि इसे श्रेणीवार घोषित नहीं किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement