For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा सचिवालय में लौटने लगी रौनक, सरकार पहुंची चंडीगढ़

11:16 AM May 29, 2024 IST
हरियाणा सचिवालय में लौटने लगी रौनक  सरकार पहुंची चंडीगढ़
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 28 मई
हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटों के लिए 25 मई को मतदान के बाद अब हरियाणा सिविल सचिवालय में रौनक लौट आई है। मंत्रियों ने चंडीगढ़ आना शुरू कर दिया है। सरकार करीब दो माह से लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए फील्ड में डटी थी। चंडीगढ़ पहुंचे मंत्रियों ने अपने विभागों में लंबित पड़ी फाइलों को निपटाना शुरू कर दिया है। साथ ही लंबित कार्यों को जल्द निपटाने की कवायद शुरू हो गई हैं।
वहीं सीएम नायब सिंह सैनी भी अब मोर्चा संभाल चुके हैं। हालांकि 4 जून को घोषित होने वाले नतीजों तक सरकार अधिक सक्रिय नहीं रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी सातवें चरण के चुनाव के लिए मतदान होना बाकी है। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से अभी न तो कोई फैसला हो सकता और न ही नई घोषणा। इस बीच, मुख्यमंत्री के निर्देशों पर सीएमओ (मुख्यमंत्री कार्यालय) के अधिकारी अगले 95 दिनों का रोडमैप तैयार करने में जुटे हैं।
सरकार का मानना है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद उसके पास काम करने के लिए इतने ही दिन होंगे। इसके बाद हरियाणा विधानसभा के चुनावों का ऐलान कभी भी हो सकता है। विधानसभा चुनावों की घोषणा सितंबर के दूसरे सप्ताह के बाद कभी भी संभव है। इससे पहले दो से तीन दिन का विधानसभा का शीतकालीन सत्र भी बुलाया जा सकता है। सत्र काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं। हालांकि लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद प्रदेश में नये राजनीति समीकरण भी बनेंगे।
सोमवार को भाजपा ने पंचकूला में लोकसभा की सभी 10 सीटों पर हुए मतदान के बाद समीक्षा बैठक की। इस बैठक में सीएम नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, लोकसभा चुनाव प्रभारी सतीश पूनिया, लोकसभा चुनाव प्रबंधन समिति के चेयरमैन सुभाष बराला, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर सहित कई प्रत्याशी, कलस्टर इंचार्ज, लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारी व संयोजकों के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। कई मंत्री भी बैठक में मौजूद थे। इसके बाद मंगलवार को मंत्रियों ने हरियाणा सिविल सचिवालय में अपना
कामकाज संभाला।
कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री मूलचंद शर्मा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ़ कमल गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा व सिंचाई मंत्री अभय सिंह यादव सहित कई मंत्री सचिवालय में मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने अपने स्टॉफ के साथ बैठक भी की और लंबित फाइलों को निपटाया। विभागीय अधिकारियों के साथ भी बैठक की। मंत्रियों ने अपने-अपने हलकों में लंबित प्रोजेक्ट को लेकर तैयार रिपोर्ट पर अधिकारियों का जल्द कार्य पूरे करने को कहा है।

95 दिन का रोडमैप तैयार

सीएम नायब सिंह सैनी के निर्देश पर सीएमओ के अधिकारियों द्वारा अगले 95 दिनों का रोडमैप तैयार किया जा रहा है। सीएमओ के अधिकारियों द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं पर रिपोर्ट ली जा रही है। सबसे पहले उन बड़े प्रोजेक्ट्स पर फोकस रहेगा जो चल रहे हैं और उनके काम अभी अधूरे हैं। नई शुरू होने वाली परियोजनाओं पर भी आचार संहिता हटने के तुरंत बाद काम शुरू करवाया जाएगा। इतना ही नहीं, चुनावी नतीजों के हिसाब से सरकार ने विधानसभा चुनाव को लेकर लिए जाने वाले फैसलों व घोषणाओं का भी खाका तैयार कर लिया है।

Advertisement

हरियाणा में भाजपा लोकसभा की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल करेगी। प्रदेश के लोगों ने केंद्र की मोदी और हरियाणा सरकार की नीतियों व फैसलों पर मुहर लगाई है। कांग्रेस गुटबाजी से बाहर नहीं निकल पा रही। कई शहरों में तो कांग्रेस को बूथ एजेंट तक नहीं मिले। ‘इंडिया’ गठबंधन को देश के लोगों ने पूरी तरह से नकार दिया है।
-मूलचंद शर्मा, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×