For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा लोकसभा के साथ विस चुनाव करवाने को तैयार!

10:30 AM Sep 02, 2023 IST
हरियाणा लोकसभा के साथ विस चुनाव करवाने को तैयार
नयी दिल्ली में शुक्रवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेश भाजपा प्रभारी बिप्लब देब, प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ एवं अन्य पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 1 सितंबर (ट्रिन्यू)
केंद्र के स्तर पर अगर लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव करवाने का निर्णय होता है तो हरियाणा इसके लिए तैयार है। केंद्र की ओर से की गई ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ की मुहिम का हरियाणा ने पूरी तरह से समर्थन किया है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने इस तरह के संकेत दिए हैं कि वे लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव करवाने को तैयार हैं। वे पूर्व में भी इशारों-इशारों में इस तरह के संकेत दे चुके हैं।
कुछ माह पूर्व सोनीपत और करनाल पार्लियामेंट के नेताओं के साथ हुई बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक साथ चुनाव करवाए जाने के संकेत दिए थे। हरियाणा में विधानसभा के चुनाव अक्तूबर-2019 में होने हैं। यानी लोकसभा चुनावों से लगभग छह महीनों बाद राज्य में विधानसभा के आमचुनाव होते हैं। जिस तरह से केंद्र सरकार ने वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए कमेटी का गठन किया है, उससे इसी तरह के संकेत मिल रहे हैं कि इस बार लोकसभा के चुनाव भी समय से पहले करवाए जा सकते हैं।
हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा जिस तरह से राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ाई हुई हैं, उन्हें देखते हुए भी लगता है कि अंदरखाने पार्टी पहले से समय पूर्व चुनाव के लिए तैयार है। लोकसभा क्षेत्रवार भाजपा रैलियां कर चुकी है। मुख्यमंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम भी लगातार चल रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री ने घोषणाओं की भी झड़ी लगाई हुई है। ऐसे में इस बात के प्रबल आसार बनते नजर आ रहे हैं कि केंद्र के जरा से इशारे पर ही हरियाणा के विधानसभा चुनाव लोकसभा के साथ करवाने का निर्णय हो सकता है। यहां बता दें कि केंद्र सरकार ने शुक्रवार को ही पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में वन नेशन-वन इलेक्शन के लिए गठित का गठन किया है। इसे सराहनीय और समयानुकूल बताते हुए सीएम ने कहा, भाजपा सदैव वन नेशन-वन इलेक्शन की पक्षधर रही है। देश में वन नेशन-वन इलेक्शन की संभावना तलाशने के लिए ग‌ठित यह कमेटी निश्चित तौर पर सार्थक पहल है। कमेटी इस विषय पर विचार करने के बाद अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके तहत वन नेशन-वन इलेक्शन के लाभ सामने आएंगे। मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह सपना वर्षों पुराना है और इस दिशा में आगे बढ़ते हुए यह पहला कदम है। भारत जैसे विशाल देश के लिए वन नेशन-वन इलेक्शन होना बहुत जरूरी है। हम शुरू से ही इसके पक्षधर रहे हैं। आजादी के बाद कुछ वर्षों तक लोकसभा और विधानसभा के चुनाव साथ-साथ होते थे, लेकिन विभिन्न कारणों से बाद में यह परंपरा टूट गई। वन नेशन-वन इलेक्शन लागू होने से हर साल होने वाले चुनावों पर खर्च होने वाली भारी धनराशि की बचत होगी।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों से संवाद आज

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शनिवार को ‘सीएम की विशेष चर्चा’ कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम से ऑडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री लाभार्थियों से योजना के बारे फीडबैक भी लेंगे। शाम को 5 से 6 बजे तक चलने वाले इस एक घंटे के कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री लाभार्थियों से उनके अनुभवों और योजना का लाभ लेने में आई किसी प्रकार की कठिनाई के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। मुख्यमंत्री हर शनिवार को प्रदेश के किसी न किसी एक वर्ग से सीधा संवाद करते हैं। उनकी इस पहल के तहत वे केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद कर जमीनी स्तर की हकीकत का पता लगाते हैं। प्रदेश के अति गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई जा रही है। योजना के अंतर्गत लगभग 50 हजार लोगों को ऋण प्रदान करवाकर उन्हें स्वरोजगार के अवसर मुहैया करवाए गए हैं।

Advertisement

हरियाणा भाजपा की दिल्ली में अहम बैठक

नई दिल्ली में शुक्रवार को भाजपा की ‘छोटी टोली’ की अहम बैठक हुई। पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी बिप्लब कुमार देब के आवास पर हुई इस बैठक में सीएम मनोहर लाल खट्टर, प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ और संगठन मंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा मौजूद रहे। बैठक में पार्टी के आगामी राजनीतिक कार्यक्रमों को लेकर चर्चा हुई। भाजपा द्वारा विधानसभा क्षेत्रवार पन्ना प्रमुख सम्मेलन किए जा रहे हैं। इन सम्मेलनों को लेकर प्रदेशाध्यक्ष ने छोटी टोली के सामने अपनी रिपोर्ट रखी। आने वाले दिनों में प्रदेश प्रभारी जिला स्तर पर बैठकें करने वाले हैं। सीएम द्वारा भी ‘जनसंवाद कार्यक्रम’ शुरू किए हुए हैं। पार्टी द्वारा आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर तैयारियां पहले से ही तेज की हुई हैं। बताते हैं कि शुक्रवार को हुई इस बैठक में केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों व अहम उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाने पर सहमति बनी है। जल्द ही पार्टी इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×