For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

छावनी में तबदील हरियाणा-पंजाब सीमाएं

06:45 AM Feb 12, 2024 IST
छावनी में तबदील हरियाणा पंजाब सीमाएं
जींद में रविवार को पंजाब सीमा पर लगायी गयी पुलिस बैरिकेडिंग। -हप्र
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून टीम
चंडीगढ़, 11 फरवरी
किसान संगठनों के मंगलवार के दिल्ली कूच को रोकने के लिए हरियाणा की पंजाब से लगती सीमाओं पर जबर्दस्त नाकाबंदी की जा रही है। शम्भू बॉर्डर से टिकरी तक सभी सीमाओं और छोटे-बड़े रास्तों पर पुलिस व अर्धसैनिक बलों की तैनाती के अलावा भारी भरकम बैरिकेडिंग के अलावा नुकीले कील, कंटीले तार लगाये गये हैं। कुछ सड़कों पर दीवार बना दी गयी है, तो कुछ सड़कों को खुदवा दिया गया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा सीमावर्ती जिलों तथा अन्य संवेदनशील जिलों में व्यापक प्रबंध किए गये हैं। प्रदेश के 15 जिलों में धारा-144 लगाई गयी है, जिसके तहत ट्रैक्टर-ट्राली के माध्यम से किसी भी प्रकार के प्रदर्शन अथवा मार्च को प्रतिबंधित किया गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से दुष्प्रचार करने वाले शरारती तत्वों पर मॉनिटरिंग सेल द्वारा नजर रखी जा रही है। कानून व्यवस्था बाधित करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।
अम्बाला शहर से हमारे रिपोर्टर के अनुसार, जीटी रोड पर 7 लेयर बैरिकेड और कंटीले तार लगाकर दोनों तरफ का आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया गया है। सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शंभू बार्डर पर जर्सी बैरिकेड के साथ-साथ अन्य पुख्ता प्रबंध किए गये हैं। पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने मोर्चा संभाल लिया है। केंद्रीय बलों की 12 और पुलिस की 15 कंपनियां अम्बाला में तैनात हैं। अम्बाला शहर के सेक्टर-10 स्थित स्टेडियम को अस्थायी जेल में बदल दिया गया है।
शाहाबाद मारकंडा से हमारे संवाददाता के अनुसार, मारकण्डेय नदी के पुराने पुल के बीचों-बीच आरसीसी की करीब 6 फीट की दीवार खड़ी कर दी गयी है। इसके अलावा जलेबी पुल व मारकंडा नदी पर लगते दो अन्य पुलों के आसपास सीमेंट व लोहे के बैरिकेड रखवा दिये गये हैं। इन इंतजामों के कारण दिन भर यातायात प्रभावित रहा।
मोहाली से हमारे संवाददाता के मुताबिक अनेक किसान ट्रैक्टर के साथ आगे बढ़ने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच, पुलिस बैरिकेडिंग के चलते आसपास की सड़कों में रविवार दिनभर जाम की स्थिति रही।

सिरसा में 8 कंपनियां तैनात

सिरसा से मिले समाचार के अनुसार, जिले में अर्धसैनिक बलों की 8 कंपनियां तैनात की गयी हैं। डबवाली रोड स्थित गांव खैरेकां व घग्गर तटबंध के नजदीक बड़े-बड़े ब्लॉक लगाकर रास्ता बंद कर दिया गया है।
रतिया से मिली रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब सीमा के गांव रोझां वाली के रंगोई पुल पर बैरिकेड, नुकीले कील और सीमेंट के पिलर लगाने के बाद पुलिस ने पुल के समीप सड़क ही खुदवा दी है। सीमेंट के पिलर के अतिरिक्त बुलडोजर भी खड़ा कर दिया गया है और उस पर कंटीली तार लगा दी गयी है।
महम से संवाददाता के अनुसार, प्रशासन द्वारा जींद रोहतक रोड पर सीमेंट के ब्लॉक लगाकर नाकाबंदी की गयी है। भिवानी सब-ब्रांच नहर पुल पर 6 फुट ऊंची दीवार बना दी गयी है और कील भी लगाए जा रहे हैं।

Advertisement

अम्बाला शहर में जीटी रोड पर लगायी गयी कीलें। -हप्र

दातासिंहवाला बॉर्डर पर भी बड़ा मोर्चा

जींद जिले और खासकर संगरूर-जींद नेशनल हाईवे और आगे जींद-रोहतक नेशनल हाईवे को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है। जींद से हमारे संवाददाता के अनुसार, हाईवे पर 15 से ज्यादा नाके लगाए गये हैं। जींद शहर में भी पुलिस ने नाकाबंदी कर दी है। पंजाब की सीमा से लगते गांवों में कच्चे रास्ते तक सील कर दिए गये हैं। प्रशासन ने सबसे बड़ा मोर्चा दातासिंहवाला बॉर्डर पर लगाया है। जिले में सीआरपीएफ की 3 कंपनियां तैनात कर दी गयी हैं। आईआरबी की 2 और कंपनियां रविवार को जींद पहुंच गयीं। महिला किसानों से निपटने के लिए दुर्गा शक्ति की एक कंपनी अलग से तैनात की जा रही है।
गुहला चीका से मिली रिपोर्ट के अनुसार, चीका के टटियाना बार्डर पर पुलिस प्रशासन ने घग्गर नदी के पुल को पूरी तरह बंद कर दिया है। इसके अलावा गुहला चीका को पंजाब के साथ जोड़ने वाले एक दर्जन से ज्यादा छोटे-बड़े मार्गों पर आईटीबीपी व पुलिस के जवानों का कड़ा पहरा है। पंजाब की तरफ से किसी भी वाहन को गुहला चीका क्षेत्र में नहीं घुसने दिया जा रहा। टटियाना बार्डर पर तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे करनाल रेंज के आईजी सतेन्द्र गुप्ता ने कहा कि आंदोलन की आड़ में उपद्रव करने वाले लोगों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।
फतेहाबाद से प्राप्त समाचार के अनुसार, जिले के रतिया, टोहाना और जाखल से पंजाब को हरियाणा को जोड़ने वाले सभी रास्तों पर सात स्तरीय नाकाबंदी की गयी है। बैरिकेड, कांटेदार तार लगाने के अलावा कंक्रीट के पिलरों के बीच मिट्टी भरकर अस्थाई दीवार बनाई गई है, सड़कों पर नुकीली कीलों का जाल बिछाया गया है, उसके बाद वाटर केनन और पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। क्रेनें और जेसीबी भी मंगवाई गयी हैं।

ट्रैक्टर को 10 लीटर से ज्यादा डीजल देने पर रोक

सोनीपत से हमारे संवाददाता ने बताया कि हलदाना बॉर्डर पर तीन लेयर बैरिकेडिंग की तैयारी है, लोहे के बैरिकेड व पत्थर मंगवाए गए हैं। फिलहाल बार्डर के दोनों ओर वाहनों का आना-जाना जारी है। इस बीच, जिले में 12 व 13 फरवरी को खुले में डीजल-पेट्रोल बेचने पर रोक के साथ ही ट्रैक्टर में 10 लीटर से अधिक डीजल देने पर रोक लगा दी गयी है। बहादुरगढ़ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, टिकरी बॉर्डर पर हरियाणा और दिल्ली पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। लोहे व सीमेंट के भारी भरकम बैरिकेड, कटीली तार व कंटेनर लाए गये हैं। पांच लेयर की सुरक्षा के इंतजाम किए गये हैं। इसके अलावा आधुनिक कैमरे और साउंड सिस्टम भी लगाए गये हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×