For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा नामांकन प्रक्रिया आज से

07:14 AM Apr 29, 2024 IST
हरियाणा नामांकन प्रक्रिया आज से
Advertisement

चंडीगढ़, 28 अप्रैल (ट्रिन्यू)
हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटों के चुनाव के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी होगा। इसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। छह मई तक नामांकन पत्र दाखिल हो सकेंगे। सात मई को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी और 9 मई नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। मतदान 25 मई को होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावों की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा में 70 प्रतिशत मतदान हुआ था।
राज्य निर्वाचन आयोग इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाकर 75 तक ले जाने की कोशिश में है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आयोग ने कई अनूठी पहल की हैं। इनमें वोटर इन क्यू एप, मतदाताओं को शादी-ब्याह की तरह मतदान के निमंत्रण कार्ड तथा ग्लोबल सिटी गुरुग्राम की बहुमंजिला सोसायटियों में 31 पोलिंग बूथ बनाना प्रमुख हैं। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने रविवार को यहां कहा कि आयोग निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए संकल्पबद्ध है।
1.99 करोड़ से ज्यादा मतदाता
हरियाणा में 10 सीटों- करनाल, कुरुक्षेत्र, सोनीपत, रोहतक, हिसार, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अम्बाला और सिरसा के लिए कुल 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। गुरुग्राम में सर्वाधिक 25 लाख 46 हजार 916 वोटर हैं। अम्बाला और सिरसा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।
हीट वेव से बचाव के होंगे प्रबंध
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हीट वेव को देखते हुए सभी उपायुक्तों सह जिला निर्वाचन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गये हैं। वे मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। इनमें ठंडा पानी, कूलर-पंखों और टेंट की व्यवस्था शामिल है। 85 वर्ष से ज्यादा आयु के मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए वाॅलंटियर्स के साथ-साथ व्हीलचेयर व धूप से बचाव के लिए छातों की व्यवस्था की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×