For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

निवेशकों की पहली पसंद बना हरियाणा : मनोहर

08:57 AM Feb 10, 2024 IST
निवेशकों की पहली पसंद बना हरियाणा   मनोहर
नयी दिल्ली में शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करते हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल। इस दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न विषयों पर चर्चा की। 
Advertisement

चंडीगढ़, 9 फरवरी (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश की लाभप्रद भौगोलिक स्थिति, प्रगतिशील नीतियों और मजबूत बुनियादी ढांचे के कारण आज हरियाणा वैश्विक निवेशकों के लिए शीर्ष पसंद बन गया है। इज ऑफ डूइंग बिजनेस में प्रदेश की लगातार बेहतरीन रैंकिंग और लोकेशन एडवांटेज के चलते जापानी सहित अन्य मल्टीनेशनल कंपनियां हरियाणा में निवेश करने के लिए लगातार रुचि दिखा रही हैं। वे शुक्रवार को नयी दिल्ली में आयोजित ग्लोबल बिजनेस समिट में बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि 500 फॉर्चून कंपनियों में से 400 कंपनी के ऑफिस गुरुग्राम में पहले से ही स्थापित हैं। 50 बड़ी जापानी कंपनियों के साथ हाल ही में हमने अपने रिलेशंस बढ़ाने के लिए एक सफल सेमिनार भी आयोजित किया है। मेगा प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए कई प्रकार की रियायत देने के साथ-साथ उद्योगों के लिए स्किल्ड लेबर फोर्स भी यहां उपलब्ध है। गुरुग्राम के आसपास का फरीदाबाद, पलवल, झज्जर, रेवाड़ी, सोनीपत सहित अन्य एनसीआर एरिया आज इन्वेस्टमेंट के लिए पहली पसंद बन चुका है।
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति, नियत और उनके नेतृत्व का अनुसरण करते हुए 2014 में हरियाणा प्रदेश में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद शासन को सेवा मानते हुए थ्री ‘सी’ यानी करप्शन, क्राइम और कास्ट बेस्ड पॉलिटिक्स को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए लगातार सफल कार्य किया जा रहा है। सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता के साथ मिशन मेरिट की अवधारणा को लागू किया। डिजिटाइजेशन का उपयोग कर हमने सरकारी सर्विसेज को डोर टू डोर डिलीवर करने की दिशा में सफल कार्य किया है। अभी भी बहुत कुछ करना शेष है।
हम विरासत में मिली सभी गलत व्यवस्थों को समाप्त करते हुए हरियाणा प्रदेश को राम राज्य की तरफ लेकर जाएंगे। हरियाणा को विकासोन्मुख प्रदेश बताते हुए मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की आबादी देश की आबादी का मात्र 2 प्रतिशत और एरिया 1.3 प्रतिशत है। फिर भी आज जीएसडीपी में प्रदेश का योगदान 3.69 प्रतिशत है। आने वाले 4-5 वर्षों में यह आंकड़ा 4 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना है। हमारा एक्सपोर्ट बढ़ रहा है। हमारी इंडस्ट्री बढ़ रही है। हमारा अपॉइंटमेंट बढ़ रहा है और हमारे टैक्स कलेक्शन भी बढ़ रहा है। जीएसटी कलेक्शन में बड़े राज्यों में आज हरियाणा राज्य नंबर एक पायदान पर आया है।
उन्होंने कहा कि किसानों की चिंताओं को ख़त्म करने के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। किसान की फसल का पैसा सीधे उसके खाते में प्रदान किया जा रहा है, जिससे किसान लखपति बन गया है।

महापुरुषों को सम्मानित करना सम्मान की बात : सीएम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक डॉ़ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिए जाने के निर्णय का स्वागत किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए मनोहर लाल ने कहा कि देश के लिए अतुलनीय योगदान देने वाले तीनों महापुरुषों को भारत रत्न से सम्मानित करना प्रत्येक भारतवासी के लिए गौरव और सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने हमेशा किसान हित और उनके आधारभूत मुद्दों को प्राथमिकता देते हुए किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए अपना समस्त जीवन समर्पित कर दिया।

Advertisement

प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी ने की केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात

चंडीगढ़, 9 फरवरी (ट्रिन्यू)
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सैनी ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की। दोनों के बीच हरियाणा की राजनीतिक गतिविधियों और संगठनात्मक विषयों पर चर्चा हुई। नायब सैनी ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि हरियाणा में जनता मोदी-मनोहर सरकार की नीतियों और योजनाओं से खुश है। लोकसभा चुनाव में सभी दसों सीटें जनता के आशीर्वाद से भाजपा जीत हासिल करेगी। सैनी लगभग एक घंटे केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×