मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को चार करोड़ और सरकारी नौकरी देगी हरियाणा सरकार

09:55 AM Aug 08, 2024 IST
विनेश फोगाट। पीटीआई फाइल फोटो
Advertisement

दिनेश भारद्वाज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 8 अगस्त

हरियाणा की कुश्ती प्लेयर विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक से बेशक अयोग्य घोषित कर दी गई, लेकिन हरियाणा की नायब सरकार विजेता की तरह उसका सम्मान करेगी। ओलंपिक खेलों में सिल्वर पदक विजेता खिलाड़ी को मिलने वाला मान-सम्मान और सभी सुविधाएं विनेश फोगाट को भी दी जाएंगी। सीएम नायब सिंह सैनी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए राज्य सरकार के इस फैसले का खुलासा किया है।

Advertisement


हरियाणा की खेल नीति के तहत पदक विजेता खिलाड़ियों को नदक पुरस्कार के साथ सरकारी नौकरी दिए जाने के नियम हैं। ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल विजेता को 6 करोड़, रजत पदक विजेता को 4 और कांस्य पदक विजेता को 2 करोड़ रुपये का नकद इनाम मिलता है। इस नीति के तहत विनेश फोगाट को सरकार सिल्वर पदक विजेता मानते हुए चार करोड़ रुपये का नकद इनाम देगी। साथ ही, विनेश फोगाट को खेल विभाग में डिप्टी डायरेक्टर की नौकरी मिल सकेगी।

ओलंपिक खेलों में भारत के कुल 117 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इनमें 26 अकेले हरियाणा के हैं। दूसरे राज्यों के मुकाबले हरियाणा के खिलाड़ियों की संख्या पहले पायदान पर है। हरियाणा के झज्जर की रहने वाली मनु भाकर शूटिंग में देश को दो कांस्य पदक दिला चुकी हैं। वहीं विनेश फोगाट 100 ग्राम वेट (वजन) अधिक होने की वजह से कुश्ती के फाइनल में भाग नहीं ले पाईं। उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इस वजह से उन्हें कोई पदक भी नहीं मिलेगा।

विनेश फोगाट को लेकर सीएम नायब सिंह सैनी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा - हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन करके ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया था। किन्हीं भी कारणों से वे भले ही ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई हों। लेकिन हम सबके लिए वे एक चैंपियन हैं। हमारी सरकार ने यह फैसला किया है कि विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजक पदक विजेता को जाम सम्मान, ईनाम और सुविधाएं देती हैं, वे सभी विनेश फोगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जाएंगी।

Advertisement
Tags :
haryana newsHindi NewsNaib Singh SainiVinesh PhogatVinesh Phogat Haryana GovernmentVinesh Phogat retirementनायब सिंह सैनीविनेश फोगाटविनेश फोगाट संन्यासविनेश फोगाट हरियाणा सरकारहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement