मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा सरकार गांव स्तर पर खोल रही ई-लाइब्रेरी

04:36 PM Jun 11, 2023 IST
Advertisement

करनाल, 10 जून (हप्र)

हरियाणा विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली ने देर सायं नीलोखेड़ी ब्लाक के गांव श्यामगढ़ में आयोजित अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

Advertisement

गांव की सरपंच गुल ढिल्लों व नंबरदार रविजीत सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में ग्रामीणों ने मंत्री का गांव में पहुंचने पर ढोल-नगाड़ों व फूल मालाओं के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया और अपने गांव के विकास के लिए मंत्री के समक्ष मांग-पत्र रखा। मंत्री देवेन्द्र बबली ने ग्राम पंचायत द्वारा किये गए स्वागत से गद्गद होकर ग्रामीणों की सभी मांगों को पूरा करवाने का अश्वासन दिया। इस मौके पर मंत्री ने गांव के पंचायत घर के नव-निर्माण के लिए आधारशिला रखी तथा अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब नवीनीकरण के कार्य की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि अब सरकारी नौकरियां बिना खर्ची व बिना पर्ची के योग्यता के आधार पर मिल रही हैं। हरियाणा सरकार द्वारा इसको लेकर गांव स्तर पर कोचिंग की व्यवस्था के लिए ई-लाइब्रेरी की स्थापना करवाई जा रही है।

खुलवाई गई 1200 से अधिक ई-लाइब्रेरी

प्रथम चरण के अंतर्गत करीब 4 हजार पंचायत घरों की मरम्मत करवाई जा चुकी हैं, जिनमें 1200 से अधिक ई-लाइब्रेरी खुलवाई गई हैं। शेष में भी जल्द ही खुलवा दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि गंदे पानी की स्मस्या के समाधान के लिए तालाबों को नवीनीकरण किया जा रहा है।

पूरा होगा 4 हजार तालाबों का नवीनीकरण

प्रदेश में करीब 18 हजार से अधिक तालाबों की पहचान की गई है। इनमें से इस साल में करीब 4 हजार का नवीनीकरण पूरा हो जाएगा। कार्यक्रम में नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर ने पंचायत मंत्री का अपने हलके पर पहुंचने पर स्वागत किया और कहा कि आपके आने से हलके में विकास कार्यों की गति तेज होगी। मंच का संचालन प्रोफेसर डॉ. बृज भूषण ने किया। चुने हुए प्रतिनिधियों के अलावा सोहन सिंह राणा एसडीएम अनुभव मेहता, जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार, बीडीपीओ नीलोखेड़ी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement