For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

ओलंपिक क्वालीफायर, एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में छायी हरियाणा की छोरियां

08:04 AM Mar 12, 2024 IST
ओलंपिक क्वालीफायर  एशियाई चैंपियनशिप के ट्रायल में छायी हरियाणा की छोरियां
Advertisement

सोनीपत, 11 मार्च (हप्र)
ओलंपिक क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में हरियाणा की बेटियां ही छाई रही। ओलंपिक कोटा के लिए सभी भार वर्ग में हरियाणा की पहलवानों ने ही जीत दर्ज की है। कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली विनेश फोगाट ने जीत दर्ज की है। इसके साथ ही अन्य भार वर्ग में भी हरियाणा की पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन किया। कुश्ती में प्रदेश के खिलाड़ियों ने अपनी अलग पहचान बनाई है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सदैव प्रदेश के पहलवानों का दबदबा रहता है। देश ही नहीं विदेशों में भी हरियाणा के पहलवानों का डंका बजता रहा है। प्रदेश के युवा पहलवान अंतरराष्ट्रीय फलक पर नाम चमका रहे हैं। सोमवार को पटियाला में हुए ट्रायल में भी हरियाणा की पहलवान छाई रही।
ओलंपिक क्वालीफायर में यह भार वर्ग लेंगे भाग : चयनित पहलवानों में से दोनों ओलंपिक क्वालीफायर प्रतियोगिता में महिला वर्ग में पहले स्थान पर रहे 50, 57, 62, 68 व 76 किलो की पहलवान भाग लेंगी। वहीं सीनियर एशियन कुश्ती प्रतियोगिता में ओलंपिक भार वर्ग के दूसरे स्थान पर रही पहलवान भाग लेंगी। ऐसे में 57 किलो में सोनीपत की सरिता, 62 किलो में रोहतक की मनीषा, 68 किलो में हिसार की राधिका व 76 किलो में रोहतक की प्रिया मलिक एशियन चैंपियनशिप में भाग लेंगी।

इन पहलवानों को मिला टिकट

विनेश फोगाट (सोनीपत, 50 किलो), अंजू (हिसार, रेलवे से खेलती हैं 53 किलो), तमन्ना (रोहतक, 55 किलो) अंशु मलिक (जींद, 57 किलो) मानसी (रोहतक, रेलवे से खेलती हैं, 62 किलो), अंतिम (रोहतक, 65 किलो), निशा (रोहतक, रेलवे से खेलती हैं 68 किलो) हर्षिता (हिसार, 72 किलो), रितिका (रोहतक, सेना की तरफ से खेलती हैं 76 किलो) शामिल है।

Advertisement

16 श्रेष्ठ महिला-पुरुष्ा तीरंदाजों का होगा चयन

पेरिस ओलंपिक-2024, विश्व चैंपियनशिप और एशिया कप के लिए भारतीय महिला व पुरुष तीरदांजी की टीम के चयन के लिए सोमवार को भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के उत्तर क्षेत्रीय केंद्र, बहालगढ़ (सोनीपत) में शुरू हुए ट्रायल में देश के चोटी के 64 तीरंदाजों ने निशाने साधे। महिला व पुरूष वर्ग की रिकर्व व कंपाउंड प्रारूप में 7 दिवसीय ट्रायल के बाद टॉप 16 तीरंदाजों का चयन किया जायेगा। ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप और एशिया कप में भाग लेने वाली भारतीय टीम के लिए शुरू की गयी चयन प्रक्रिया के तहत कोलकत्ता और पुणे में दो चरण में ट्रायल का आयोजन कराया गया। दोनों स्थानों पर आयोजित ट्रायल में महिला के रिकर्व व कंपाउंड में 16-16 तथा इसी तरह पुरुष वर्ग में भी में देश के शीर्ष 16-16 तीरंदाजों ने हिस्सा लिया था। तीसरे चरण के ट्रायल सोमवार को भारतीय खेल प्राधिकरण के बहालगढ़ केंद्र में शुरू हो गये।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×