मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Haryana Election Result 2024: हुड्डा का दावा- कांग्रेस को मिल रहा बहुमत, अपडेट नहीं कर रहा आयोग

03:10 PM Oct 08, 2024 IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम: भूपेंद्र सिंह हुड्डा की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर (एजेंसी/ट्रिन्यू)

Advertisement

Haryana Election Result 2024: चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव के रुझानों के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने दावा किया है कि कांग्रेस को राज्य में बहुमत मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कई सीटों पर जीत हासिल कर ली है और कई जगहों पर आगे चल रही है, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर इन नतीजों को अपडेट नहीं किया गया है।

हुड्डा ने मतगणना में हो रही देरी पर भी सवाल उठाए और कहा, "कई जगहों पर मतगणना को रोक दिया गया है। मैं अपने सभी साथियों से अनुरोध करता हूं कि वे डटे रहें, हमें बहुमत मिल रहा है।" उन्होंने जोर देकर कहा कि कई सीटें कांग्रेस जीत चुकी है, लेकिन चुनाव आयोग द्वारा इसे अपडेट नहीं किया जा रहा है, जिससे चुनावी प्रक्रिया पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

Advertisement


हुड्डा का यह बयान उस समय आया है जब राज्य में मतगणना के रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही है। कुछ सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों ने निर्णायक बढ़त बना ली है, जबकि अन्य सीटों पर मतगणना जारी है। हुड्डा ने अपने समर्थकों को धैर्य बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि अंतिम परिणाम कांग्रेस के पक्ष में होगा।

वहीं,  कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर हरियाणा के चुनाव नतीजे अद्यतन करने में "विलंब" को लेकर मंगलवार को आयोग का रुख किया और कहा कि अधिकारियों को सही आंकड़ों के साथ वेबसाइट अपडेट करने के लिए तत्काल निर्देश जारी किए जाएं ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण विमर्श का मुकाबला किया जा सके।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने आयोग को पत्र लिखकर यह शिकायत की है। रमेश ने आयोग को लिखे पत्र में कहा, "पिछले दो घंटों में सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच, आयोग की वेबसाइट पर परिणामों को अद्यतन करने की गति काफी धीमी थी। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इससे बुरी मंशा वाले लोग ऐसी कहानियाँ गढ़ सकते हैं जो प्रक्रिया को कमजोर करती हैं। आप इसके उदाहरण सोशल मीडिया पर पहले से ही देख सकते हैं। "

उन्होंने कहा, "हमें यह डर भी है कि इस तरह की कहानियों का उपयोग दुर्भावना रखने वाले लोगों द्वारा वहां प्रक्रियाओं को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है जहां गिनती अभी भी जारी है।"

रमेश ने कहा, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अपने अधिकारियों को वेबसाइट को सही और सटीक आंकड़ों के साथ अद्यतन करने के लिए तत्काल निर्देश जारी करें ताकि झूठी खबरों और दुर्भावनापूर्ण विमर्श का तुरंत मुकाबला किया जा सके।" इससे पहले, रमेश ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, "लोकसभा चुनाव नतीजों की तरह हरियाणा में भी चुनावी रुझानों को जानबूझकर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर धीमे धीमे साझा किया जा रहा है। क्या भाजपा प्रशासन पर दबाव बनाने की चेष्टा कर रही है?"

निर्वाचन आयोग ने कहा- आरोप 'बेबुनियाद'

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कांग्रेस नेता जयराम रमेश से कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों को अपडेट करने में देरी के उनके “बेबुनियाद आरोप” को साबित करने के लिए रिकॉर्ड पर कुछ भी नहीं है। आयोग ने कहा कि मतों की गिनती निर्वाचन संचालन नियमावली के नियम 60 के अनुसार निर्धारित मतगणना केंद्रों पर तथा निर्धारित प्राधिकारियों द्वारा वैधानिक एवं नियामक व्यवस्था का पालन करते हुए की जा रही है।

आयोग ने कहा कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में पूरी मतगणना प्रक्रिया नियमों के अनुसार उम्मीदवारों, पर्यवेक्षकों और माइक्रो-पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हो रही है। निर्वाचन आयोग ने कहा, “ नतीजों के अपडेट में देरी के आपके बेबुनियाद आरोप को साबित करने के लिए रिकॉर्ड पर कुछ भी नहीं है। आपके ज्ञापन में हरियाणा या जम्मू-कश्मीर के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में देरी के बारे में कोई विपरीत तथ्य भी नहीं है।”

Advertisement
Tags :
Bhupendra Singh HoodaHaryana Assembly Election ResultHaryana Election ResultHaryana Election Result 2024haryana newsHindi Newsकांग्रेसभूपेंद्र सिंह हुड्डाहरियाणा चुनाव परिणामहरियाणा चुनाव परिणाम 2024हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम 2024हरियाणा समाचारहिंदी समाचार