For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Election: कांग्रेस और CPI मिलकर लड़ेंगे चुनाव, कामरेड ओमप्रकाश होंगे भिवानी से उम्मीदवार

02:39 PM Sep 12, 2024 IST
haryana election  कांग्रेस और cpi मिलकर लड़ेंगे चुनाव  कामरेड ओमप्रकाश होंगे भिवानी से उम्मीदवार
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 12 सितंबर

Advertisement

Haryana Election: कांग्रेस ने एक-एक करके अपने सभी प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। नब्बे में से 89 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं भिवानी शहर की सीट कांग्रेस ने सीपीआई (एम) को दी है। सीपीआई ने भिवानी से कामरेड ओमप्रकाश को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस ने रानियां विधानसभा क्षेत्र से पत्रकार सर्वमित्र काम्बोज को टिकट दिया है।

कांग्रेस ने सात सूचियों में अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। बुधवार की देर रात 40 उम्मीदवारों की लिस्ट एक साथ जारी की। इससे पहले पार्टी अपने 41 उम्मीदवार घोषित कर चुकी थी। बुधवार-बृहस्पतिवार की रात भी पांच प्रत्याशियों की घोषणा की। इसके बाद बृहस्पतिवार को नामांकन-पत्र दाखिल करने से कुछ घंटों पहले भी पार्टी ने दो लिस्ट जारी की। अब कांग्रेस व सीपीआई (एम) के सभी नब्बे उम्मीदवार मैदान में आ चुके हैं।

Advertisement

अंबाला कैंट से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री चौ. निर्मल सिंह की बेटी चित्रा सरवारा की बजाय पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के करीबी परमिंदर पाल सिंह को प्रत्याशी बनाया है। पानीपत ग्रामीण से यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सचिन कुंडू को टिकट दिया है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित नरवाना सीट से सतबीर सिंह दबलैन को प्रत्याशी बनाया है। रानियां विधानसभा क्षेत्र में पत्रकार सर्वमित्र काम्बोज कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे। पिछले दिनों ही सर्वमित्र ने कांग्रेस की सदस्यता हासिल की थी।

वहीं तिगांव में पूर्व विधायक ललित नागर की टिकट काटकर पार्टी ने रोहित नागर को उम्मीदवार बनाया है। सोहना से टिकट के प्रबल दावेदार और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सबसे नजदीकियों में शामिल जितेंद्र कुमार भारद्वाज को टिकट नहीं मिल सकी। कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज लंबे समय से सोहना में सक्रिय हैं। पार्टी ने उनकी जगह रोहतास खटाना को टिकट दिया है। रोहतास खटाना ने 2019 में जजपा टिकट पर सोहना से चुनाव लड़ा था।

बृहस्पतिवार को ही रोहतास खटाना ने नई दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता हासिल की। कांग्रेस ज्वाइन करते ही पार्टी ने उन्हें अपना उम्मीदवार भी घोषित कर दिया। पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के दावे को खारिज करते हुए कांग्रेस ने नारनौंद और उकलाना हलके में भी हुड्डा की पसंद के चेहरे उतारे हैं। उकलाना से पूर्व विधायक नरेश सेलवाल और नारनौंद से जसबीर सिंह ‘जस्सी पेटवाल’ को टिकट दिया है। नारनौंद से सैलजा अपने करीबी डॉ. अजय चौधरी के लिए टिकट मांग रही थीं।

कांग्रेस ने समझौते में माकपा के लिए छोड़ी भिवानी सीट

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस द्वारा पार्टी के लिए छोड़ी भिवानी विधानसभा सीट पर कामरेड ओमप्रकाश को प्रत्याशी बनाया है। 65 वर्षीय ओमप्रकाश ने 2014 में यूको बैंक के चीफ मैनेजर पद से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर अपने आपको किसान मजदूर और सामाजिक आंदोलनों के लिए अपना जीवन समर्पित किया।

कामरेड ओमप्रकाश ने 13 महीने किसान आंदोलन के दौरान भिवानी व दादरी जिलों में सबसे अगली कतारों में रहकर काम किया। किसानों के अलावा उन्होंने ट्रेड यूनियन मोर्चे पर भवन निर्माण, मनरेगा, परियोजना वर्करों, कर्मचारी आदि के आंदोलनों में सक्रिय रूप में काम करते हुए कई बार पुलिस दमन झेलना पड़ा। दशकों से जनसंघर्ष समिति भिवानी के संयोजक के रूप में कामरेड ओमप्रकाश ने सामाजिक रूप से कमजोर तबकों व व्यापारी समुदाय के साथ होने वाली जोर जबरदस्ती के खिलाफ हमेशा आवाज उठाई।

नागरिक सुविधाओं के लिए आम जनता को लामबंद करके जोरदार आवाज बुलंद करने वाली शख्सियत के रूप में उन्हें जाना जाता है। माकपा व वामपंथी दलों के सांझा उम्मीदवार के रूप में उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया है। माकपा राज्य सचिव सुरेंद्र सिंह ने जनविरोधी भाजपा को सत्ता से बेदखल करने की दिशा में माकपा व समाजवादी पार्टी के लिए सीट छोड़ने को स्वागत योग्य कदम बताते हुए विश्वास जताया है कि कांग्रेस के समर्थन से भिवानी की जनता कामरेड ओमप्रकाश को विधानसभा में भेजने का काम करेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement