For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Congress: अगस्त अंत में शुरू हो सकती है कांग्रेस की रथयात्रा, दिग्गज नेता होंगे सवार

04:50 PM Aug 13, 2024 IST
haryana congress  अगस्त अंत में शुरू हो सकती है कांग्रेस की रथयात्रा  दिग्गज नेता होंगे सवार

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 13 अगस्त

Advertisement

Haryana Congress: हरियाणा कांग्रेस के दिग्गज विधानसभा चुनावों के चलते एक साथ नज़र आ सकते हैं। पार्टी हाईकमान की ओर से गुटबाजी में बंटी कांग्रेस नेताओं को अब मिलकर चलने की नसीहत दे दी है। आलाकमान के निर्देशों और नसीहत का ही असर है कि दोनों गुटों के नेताओं के फोटो अब कार्यक्रमों में दिखने लगे हैं। विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस राज्य में ‘रथयात्रा’ निकालने की तैयारी में है।

रथयात्रा को लेकर मोटे तौर पर सभी तैयारियां हो चुकी हैं। अगस्त के आखिरी सप्ताह के आसपास रथयात्रा की शुरूआत होगी। पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा, राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला, रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव सहित प्रदेश कांग्रेस के अधिकांश वरिष्ठ नेता इस रथ पर सवार हो सकते हैं। पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया भी रथ में नज़र आएंगे।

Advertisement

2019 के विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस ने इसी तरह से रथयात्रा निकाली थी। उस समय भी कांग्रेस गुटबाजी में बंटी हुई थी। अलग-अलग खेमों को इकट्ठा करना ही कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती रही है। उस समय हरियाणा मामलों के प्रभारी रहे गुलाम नबी आजाद ने रथयात्रा की शुरूआत करवाई थी। उनके प्रयासों से अधिकांश दिग्गज नेता रथ में सवार नज़र आए थे। अब भी उसी तर्ज पर रथयात्रा की शुरूआत होगी।

सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों नई दिल्ली में हुई हरियाणा कांग्रेस की चुनावी रणनीति कमेटी की बैठक में चुनाव प्रबंधन के साथ-साथ रथयात्रा को लेकर भी चर्चा हुई थी। प्रदेश कांग्रेस की ओर से इस कार्यक्रम को लेकर पार्टी अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से भी विचार-विर्मश किया जा चुका है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौ़ उदयभान ने रथयात्रा की पुष्टि करते हुए कहा कि चुनावों में कांग्रेस की रथयात्रा चलेगी और सभी नब्बे हलकों को कवर किया जाएगा।

पोस्टरों में आ चुके नेताओं के फोटो

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से मौजूदा भाजपा सरकार के खिलाफ ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान छेड़ा हुआ है। इसके लिए जारी हुए पोस्टर में अब पार्टी के केंद्रीय नेताओं के अलावा हुड्डा, उदयभान के साथ अब कुमारी सैलजा, रणदीप सिंह सुरजेवाला व दीपेंद्र हुड्डा के फोटो भी पोस्टर पर आ चुके हैं। वहीं दूसरी ओर, प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में कांग्रेस संदेश यात्रा निकाल रहीं कुमारी सैलजा के पोस्टरों पर भी हुड्डा और उदयभान के फोटो लगने शुरू हो गए हैं।

दीपेंद्र बना रहे माहौल, कर चुके 31 कार्यक्रम

रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान के तहत सभी नब्बे हलकों को अलग से कवर कर रहे हैं। करनाल विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने इसका आगाज किया था और वे अभी तक 31 जगहों में कार्यक्रम कर चुके हैं। मंगलवार को दीपेंद्र ने फतेहाबाद और उकलाना में कार्यक्रम किए। इस दौरान दीपेंद्र पैदल यात्रा भी करते हैं। वे शहरों व कस्बों में बाजारों व गलियों में भी पहुंच रहे हैं। लोगों से मुलाकात और संवाद का का उनका अंदाज हर किसी को भा रहा है। दीपेंद्र की इस सक्रियता ने उनका राजनीति कद बढ़ाने का काम किया है। बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता अब दीपेंद्र में अपना ‘भविष्य’ तलाश रहे हैं।

सैलजा व रणदीप भी एक्टिव

अभी तक हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एक मंच पर नहीं आए हैं। कुमारी सैलजा के साथ कदमताल करने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला भी अब अलग से कार्यक्रम कर रहे हैं। सैलजा की कांग्रेस संदेश यात्रा से भी उन्होंने दूरी बनाई हुई है। सैलजा शहरी क्षेत्रों को कवर कर रही हैं। इस दौरान वे हलकों में जनसभाएं भी कर रही हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद और भी अधिक मुखर हुई सैलजा अपने विरोधियों पर पलटवार करने से भी नहीं चूक रही हैं। सैलजा समर्थकों को उनका यह अंदाज पसंद भी आ रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×