For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज संघ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

09:08 AM Jul 18, 2024 IST
हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज संघ अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
भिवानी में बुधवार को कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज की हड़ताल के चलते वीरान ई-दिशा केंद्र।-हप्र
Advertisement

भिवानी, 17 जुलाई (हप्र)
मांगों को लेकर लंबे समय से संघर्षरत भारतीय मजदूर संघ से संबंधित हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज के हड़ताल पर जाने से ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ियों के पंजीकरण व नवीनीकरण एवं ट्रांसफर, जमीन की रजिस्ट्रियां व इंतकाल सहित विभिन्न प्रकार की 256 ऑनलाइन सेवाएं पूर्ण रूप से बाधित हो गई हैं। इससे एक तरफ जहां नागरिकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ सरकार को भी रोजाना करोड़ों का नुकसान हो रहा है।
हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ के जिला अध्यक्ष अनिल कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष पवन कौशिक व जिला महामंत्री गुरदीप सिंह ने बताया कि सरकार कर्मचारियों की मांगों की लगातार अनदेखी कर रही है। इसके चलते कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज में रोष है तथा वे अब सरकार से आर-पार की लड़ाई का मूड बना चुके हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने जल्द ही कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज की मांगों को पूरा नहीं किया तो भाजपा को इसका खामियाजा आने वाले चुनाव में भुगतना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि उनकी मांगों में डीआईटीएस का केंद्रीयकरण करते हुए बजट का प्रावधान, कर्मचारियों के पद सृजित करना, नियमतीकरण की पॉलिसी में डीआईटीएस के अधीन कार्यरत कर्मचारियों को शामिल करते हुए नियमित किए जाना तथा तब तक 58 वर्ष की सेवा सुरक्षा देना, हरियाणा कौशल रोजगार निगम में भेजे गए सभी डीआईटीएस कर्मचारियों को डीआईटीएस में शामिल करना आदि शामिल हैं।

सरकार को 3 दिन में 30 करोड़ के राजस्व का नुकसान

जींद(जुलाना) (हप्र) : कंप्यूटर ऑपरेटरों की की बेमियादी हड़ताल के कारण जिले में पिछले तीन दिनों से रजिस्ट्री समेत अन्य तहसील के काम रुके हुए हैं। इसके कारण अब तक 2100 से ज्यादा रजिस्ट्रियां अटकी हुई है, जिससे सरकार को लगभग 30 करोड़ रुपये का राजस्व नुकसान हो चुका है।

Advertisement

'' बृहस्पतिवार से तहसील कार्यालय और ई-दिशा केंद्र में लोगों की सुविधा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करवा दी जाएगी। दोनों जगह कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी जाएगी। आमजन के कार्य लगातार होते रहेंगे।''
-मोहम्मद इमरान रजा, उपायुक्त जींद।

दफ्तरों से बैरंग लौट रहे परेशान लोग

जींद के सरल केंद्र में काउंटरों पर बैठाए गए दूसरे कर्मचारी काम करते हुए।-हप्र

जींद (हप्र) : कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की हड़ताल के तीसरे दिन बुधवार को जींद के सरकारी दफ्तरों में व्यवस्था पटरी से उतरने लगी। जींद के तहसील कार्यालय में लोगाें के रजिस्ट्री, इंतकाल, फर्द, विवाह पंजीकरण, सरल केंद्र में वाहनों की आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित काम रुक गए तो, आरटीए सचिव कार्यालय में परमिट फीस काटने के लिए अधिकारी भी आॅपरेटर की सीट पर बैठकर काम करते नजर आए। हड़ताल को 18 जुलाई तक बढ़ाया गया है। बुधवार को तीसरे दिन सरल केंद्र में कुछ कंप्यूटर आॅपरेटर दिखाई दिए, जो आमजन को जानकारी मुहैया करवा रहे थे, जबकि बाकी काउंटर खाली थे। ऐसे में एक-दो कार्य को छोड़ बाकी सभी आनलाइन सेवाएं बंद रहीं। वहीं तहसील से संबंधित एक भी कार्य नहीं हुआ। 700 से ज्यादा टोकन अपाइंटमेंट के बावजूद कोई रजिस्ट्री नहीं हुई, तो फर्द, इंतकाल, जमाबंदी के काम के लिए आए लोगों को भी बिना काम करवाए बैरंग लौटना पड़ा। कंप्यूटर प्रोफेशनल्स की हड़ताल के कारण जींद जिले में 700 से 800 रजिस्ट्री, 800 से 900 इंतकाल, 100 से 150 ड्राइविंग लाइसेंस, 80 से 100 आरसी, 40 से 50 परमिट, 10 से 12 विवाह पंजीकरण, 40 से 50 आय प्रमाणपत्र, 400 से 500 जमाबंदी, 100 से 150 फर्द, 5 से 10 विवाह शगुन, 20 से 30 रिहायशी प्रमाणपत्र, 50 से 60 तक लेबर कॉपी आदि के काम लटक गए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×