For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana CM Face: भाजपा की पोस्ट ने मुख्यमंत्री पद की लड़ाई पर मचाया ‘सियासी संग्राम’

01:57 PM Aug 28, 2024 IST
haryana cm face  भाजपा की पोस्ट ने मुख्यमंत्री पद की लड़ाई पर मचाया ‘सियासी संग्राम’

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 28 अगस्त

Advertisement

Haryana CM Face: हरियाणा में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस में छिड़ी ‘जंग’ पर भाजपा ने भी चुटकी ले ली है। भाजपा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (पहले ट्वीटर) पर पोस्ट करके राहुल गांधी को लेकर भी कटाक्ष किया है। भाजपा ने पोस्ट में लिखा – राहुल गांधी एससी वर्ग का खूब पक्ष रख रहे हैं। भाजपा ने तो पिछले वर्ग के नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया। राहुल गांधी, कुमारी सैलजा को हरियाणा से मुख्यमंत्री प्रत्याशी घोषित करें, ताकि पता चले कि वे समाज के कितने शुभचिंतक हैं।

बुधवार को सुबह की गई भाजपा की यह पोस्ट दिनभर राजनीतिक व प्रशासनिक गलियारों में चर्चाओं का विषय बनी रही। कांग्रेस ने भाजपा की इस पोस्ट पर पलटवार किया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौ. उदयभान ने भाजपा की पोस्ट पर सवाल दागते हुए कहा – क्या भाजपा ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरा पहले घोषित किया था। क्या भाजपा ने 2014 में मनोहर लाल को हरियाणा का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था। ऐसे में कांग्रेस क्यों पहले मुख्यमंत्री नाम का ऐलान करे।

Advertisement

यहां बता दें कि इस बार भाजपा विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री पद का चेहरा पहले ही घोषित कर चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हरियाणा दौरे व पंचकूला में हुई पदाधिकारियों की बैठक में स्पष्ट तौर पर कह चुके हैं कि नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव लड़े जाएंगे और वही मुख्यमंत्री का चेहरा भी होंगे 2014 के विधानसभा चुनावों में भाजपा बिना चेहरा घोषित किए चुनावी मैदान में उतरी थी।

उस समय प्रो. रामबिलास शर्मा, कैप्टन अभिमन्यु, ओमप्रकाश धनखड़ व कृष्ण गुर्जर सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल थे। 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने और हरियाणा में लोकसभा की 10 में से सात सीटों पर जीत के बाद प्रदेश में भाजपा के पक्ष में माहौल बन गया था। मनोहर लाल को पहली बार करनाल से विधानसभा चुनाव लड़वाया गया। भाजपा ने 47 सीटों के साथ पहली बार पूर्ण बहुमत से सत्ता हासिल की।

भाजपा ने मनोहर लाल को मुख्यमंत्री बनाया। इसके बाद 2019 के विधानसभा चुनावों में मनोहर लाल के नेतृत्व में ही चुनाव लड़े गए और उन्हें दूसरी बार मुख्यमंत्री बनाया गया। 12 मार्च को मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और उनकी जगह नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया गया। भाजपा ने प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के बड़े वोट बैंक को साधते हुए सैनी पर दाव खेला है। इस वोट बैंक के दृष्टिगत ही भाजपा ने उन्हीं के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया है।

कांग्रेस में सीएम पद को लेकर ‘जंग’

प्रमुख विपक्षी दल – कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर ‘जंग’ चल रही है। पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अलावा उनके सांसद पुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा को भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में माना जाता है। हुड्डा पहली बार 2005 में प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे। 2009 में उन्हीं के नेतृत्व में चुनाव लड़ा गया और कांग्रेस ने दूसरी बार सत्ता हासिल की।

2014 का चुनाव भी हुड्डा के नेतृत्व में ही लड़ा गया लेकिन इस बार कांग्रेस पंद्रह सीटों पर सिमट गई। इस बार के चुनावों में केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा तथा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला भी सीएम पद की दौड़ में हैं। पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव भी अहीरवाल की चौधर का नारा देते रहे हैं।

ट्रेजडी किंग बने बीरेंद्र सिंह

वर्षों तक कांग्रेस में सक्रिय रहे चौ. बीरेंद्र सिंह को हरियाणा की राजनीति का ‘ट्रेजडी किंग’ कहा जाता है। वे भी मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदारों में शामिल रहे। 2014 में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन कर ली। भाजपा ने उन्हें केंद्र में हेवीवेट मंत्री तो बनाया, लेकिन मुख्यमंत्री बनने का सपना भाजपा में भी पूरा नहीं हो पाया। ऐसे में बीरेंद्र सिंह अब परिवार सहित कांग्रेस में वापसी कर चुके हैं। अब वे अपने बेटे व पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह को राजनीति में स्थापित करना चाहते हैं। चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का ऐलान बीरेंद्र सिंह पहले ही कर चुके हैं।

अहीरवाल में नहीं लौटी चौधर

बीरेंद्र सिंह की तरह ही राव इंद्रजीत सिंह भी मुख्यमंत्री पद की लंबी लड़ाई लड़ चुके हैं। अहीरवाल में चौधर लाने की उनकी कोशिशें सिरे नहीं चढ़ पाई। उनके पिता राव बीरेंद्र सिंह हरियाणा के दूसरे मुख्यमंत्री रहे। राव इंद्रजीत सिंह ने कांग्रेस में लंबी राजनीति की। वे हरियाणा सरकार में भी मंत्री रहे और केंद्र में भी मंत्री रहे। कांग्रेस में सपने पूरे नहीं होते दिखे तो उन्होंने भी 2014 में भाजपा ज्वाइन कर ली। वे मोदी सरकार में लगातार तीसरी बार मंत्री बने हैं, लेकिन मुख्यमंत्री बनने का उनका सपना भाजपा में भी साकार नहीं हो सका। अब इंद्रजीत सिंह अपनी बेटी आरती राव को राजनीति में स्थापित करना चाहते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement