For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा बजट 2024 : 8 नये पशु अस्पताल और 18 औषधालय होंगे स्थापित

03:21 PM Feb 23, 2024 IST
हरियाणा बजट 2024   8 नये पशु अस्पताल और 18 औषधालय होंगे स्थापित
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 23 फरवरी
हरियाणा सरकार ने कई ऐसे जिलों को चिह्नित किया है, जहां दुधारू पशुओं की संख्या अधिक है, लेकिन चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है। ऐसे में सरकार ने बजट में प्रदेश में 8 नये पशु अस्पताल और 18 नये पशु औषधालय स्थापित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री का कहना है कि पशुधन मालिकों को घर द्वार पर पशु चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने की सोच के साथ यह फैसला लिया है।
इतना ही नहीं, गांवों में घर द्वार पर जाकर पशुओं का उपचार किया जा सके, इसके लिए 70 मोबाइल पशु इकाइयां चलाई जाएंगी। इनका प्रबंध सरकार कर चुकी है और जल्द ही यह सेवा शुरू होगा। जिन गांवों में पशुओं के उपचार के प्रबंध नहीं है। ऐसे गांवों के कलस्टर बनाकर मोबाइल वैन तैनात होंगी। इनके लिए टोल फ्री नंबर भी होगा, जिस पर कॉल करके मोबाइल वैन को बुलाया जा सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 2.1 प्रतिशत दुधारू पशु हरियाणा में हैं। लेकिन दूध उत्पादन में हरियाणा का योगदान 5.19 प्रतिशत से अधिक है। राज्य में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दूध उपलब्धता 1098 ग्राम है। यह राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति प्रतिदिन औसत दूध उपलब्धता 459 ग्राम का लगभग 2.4 गुणा अधिक है। राज्य में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए योजनाएं भी चलाई जा रही हैं।
4000 एकड़ में होगा झींगा उत्पादन
दिल्ली के फाइव स्टार सहित एनसीआर के अधिकांश बड़े शहरों में झींगा की बड़ी डिमांड है। प्रदेश सरकार ने राज्य में झींगा मछली का उत्पादन बढ़ाने के लिए 4 हजार एकड़ अतिरिक्त भूमि को इसके दायरे में लाने का निर्णय लिया है। मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए तीन मोबाइल जल परीक्षण प्रयोगशाला वैन के माध्यम से किसानों के घर द्वार पर ही मिट्‌टी और जल परीक्षण की सुविधा के लिए प्रदान की जाएंगी।
हैफेड ने किया 126 करोड़ का चावल निर्यात
हरियाणा के हैफेड की उपलब्धि का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि 2023-24 के दौरान हैफेड को 13 हजार 700 मीट्रक टन बासमती चावल के निर्यात के आर्डर मिले हैं। 126 करोड़ रुपये का यह आर्डर हैफेड की बड़ी उपलब्धि है। किसानों की मदद के लिए रादौर में हल्दी तेल पैकिंग के साथ प्रतिदिन 3 मीट्रिक टन क्षमता का नया हल्दी प्लांट स्थापित किया है। रोहतक आईएमटी में मेगा फूड पार्क बनाया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×