For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana BJP second list: भाजपा के 21 और उम्मीदवार घोषित, महेंद्रगढ़, एनआईटी और सिरसा सीट फिर होल्ड पर

04:08 PM Sep 10, 2024 IST
haryana bjp second list  भाजपा के 21 और उम्मीदवार घोषित  महेंद्रगढ़  एनआईटी और सिरसा सीट फिर होल्ड पर

दिनेश भारद्वाज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

Advertisement

Haryana BJP second list: हरियाणा में भाजपा ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 21 प्रत्याशियों के नाम हैं। इनमें पिहोवा की सीट भी शामिल है। यहां से पार्टी ने अब जयभगवान शर्मा ‘डीडी’ को टिकट दिया है। पहली सूची में पिहोवा से सरदार कंवलजीत सिंह अजराना को टिकट दिया था। अजराना ने खुद ही मैदान से हटने का ऐलान कर दिया था। हालांकि स्थानीय स्तर पर उनका जोरदार विरोध भी था और सोशल मीडिया पर उनके दुश्मन देश की आर्मी के साथ फोटो भी वायरल हो रहे थे।

भाजपा ने दूसरी लिस्ट में सात मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं। बड़ी बात यह है कि पार्टी के सबसे वरिष्ठतम नेताओं में शामिल पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा की महेंद्रगढ़ सीट को दूसरी लिस्ट में भी होल्ड पर रखा है। सिरसा और फरीदाबाद एनआईटी के प्रत्याशियों का ऐलान होना भी अभी बाकी है। एनआईटी से केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर अपने बेटे देवेंद्र चौधरी के लिए टिकट मांग रहे हैं। वहीं सिरसा की सीट हलोपा सुप्रीमो और विधायक गोपाल कांडा के चलते अभी तक पेंडिंग है।

Advertisement

लाडवा सीट पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के उम्मीदवार बनने की वजह से पूर्व विधायक डॉ़ पवन सैनी की टिकट गई गई थी। लेकिन अब पार्टी ने पवन सैनी को नायब सैनी का निर्वाचन क्षेत्र रहे नारायणगढ़ हलके से उम्मीदवार बनाया है। पुंडरी से भाजपा ने सतपाल जाम्बा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं असंध में करनाल के जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा को टिकट दिया है। यहां से पूर्व सीपीएस जिलेराम शर्मा टिकट के प्रबल दावेदार थे लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। लोकसभा चुनावों के दौरान जिलेराम शर्मा ने मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा ज्वाइन की थी।

पूर्व सांसद स्व. किशन सिंह सांगवान के बेटे प्रदीप सांगवान को भाजपा ने बरोदा से टिकट दिया है। वहीं जुलाना में कांग्रेस की विनेश फोगाट के मुकाबले कैप्टन योगेश बैरागी को चुनावी रण में उतारा है। पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी का शाहबाद से टिकट कटने के बाद अब उन्हें नरवाना से उम्मीदवार बनाया है। यहां से जजपा विधायक रामनिवास सुरजाखेड़ा भी टिकट मांग रहे थे। सुरजाखेड़ा पर दुष्कर्म के आरोप लगने के बाद भाजपा ने उन्हें टिकट देकर किसी तरह का जोखिम मोल लेना उचित नहीं समझा।

डबवाली से टिकट मांग रहे आदित्य देवीलाल चौटाला पार्टी को अलविदा बोलकर इनेलो में शामिल हो चुके हैं। यहां से इस बार भाजपा ने सरदार बलदेव सिंह मांगीयाना को टिकट दिया है। सिरसा में भाजपा जिलाध्यक्ष रहे चुके अमीर चंद मेहता को ऐलनाबाद से प्रत्याशी बनाया है। पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर एक बार फिर रोहतक से टिकट हासिल करने में कामयाब रहे हैं। नारनौल से पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक ओमप्रकाश याद पर एक बार फिर पार्टी ने भरोसा जताया है।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बावल विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक और नायब सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ़ बनवारी लाल का टिकट काटकर स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा के निदेशक पद से इस्तीफा देने वाले डॉ़ कृष्ण कुमार को टिकट दिया है। पटौदी के सिटिंग विधायक सत्यप्रकाश जरावता की जगह इस बार पूर्व विधायक बिमला चौधरी को टिकट मिला है। नूंह में जाकिर हुसैन का टिकट कट गया है। उनकी जगह सोहना के मौजूदा विधायक व नायब सरकार में राज्य मंत्री संजय सिंह को टिकट दिया है।

फिरोजपुर-झिरका से पार्टी ने पूर्व विधायक नसीम अहमद और पुन्हाना में ऐजाज खान को उम्मीदवार घोषित किया है। हथीन के मौजूदा विधायक प्रवीन डागर का भी टिकट कट गया है। उनकी जगह जिला परिषद के उपाध्यक्ष मनोज रावत पर विश्वास जताया है। होडल विधायक जगदीश नय्यर का टिकट भी एंटी-इन्कमबेंसी के चलते कटा है। उनकी जगह हरिंदर सिंह रामरतन भाजपा उम्मीदवार होंगे। वहीं बड़खल से दो बार की विधायक और शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा का टिकट काटकर धनेश अदलखा को दिया है।

दो और मंत्रियों के टिकट काटे

भाजपा ने दूसरी लिस्ट में नायब सरकार के दो और मंत्रियों के टिकट काट दिए हैं। इनमें पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ़ बनवारी लाल और शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा शामिल हैं। बनवारी लाल 2014 और 2019 में बावल से लगातार दो बार विधायक रहे। इसी तरह सीमा त्रिखा भी पिछली दो टर्म से बड़खल का विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर रही थीं। वहीं नायब सरकार में ही खेल मंत्री संजय सिंह का पहली लिस्ट में सोहना से टिकट कट गया था। लेकिन दूसरी लिस्ट में उन्हें नूंह शिफ्ट करके उम्मीदवार बनाया है।

इन पूर्व मंत्रियों को मिले टिकट

पूर्व मंत्री कृष्णा गहलोत को पार्टी ने राई विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी घोषित किया है। कृष्णा लोकसभा का टिकट भी मांग रही थी लेकिन पार्टी ने उनकी जगह भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली को टिकट दिया। वर्तमान में राई से बड़ौली विधायक हैं और उनका टिकट काटकर कृष्णा को दिया है। पूर्व राज्य मंत्री कृष्ण बेदी शाहबाद से चुनाव लड़ते रहे हैं लेकिन इस बार उन्हें नरवाना शिफ्ट किया है। पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर रोहतक से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व मंत्री ओमप्रकाश यादव को नारनौल से प्रत्याशी बनाया है।

इन सिटिंग विधायकों का पत्ता साफ

भाजपा ने दूसरी लिस्ट में 8 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं। इनमें बावल से डॉ़ बनवारी लाल, पटौदी से सत्यप्रकाश जरावता, बड़खल से सीमा त्रिखा, होडल से जगदीश नय्यर, हथीन से प्रवीण डागर, राई से मोहनलाल बड़ौली, पिहोवा से सरदार संदीप सिंह व गन्नौर से निर्मल रानी शामिल हैं।

अजराना मैदान से हटे, डीडी लड़ेंगे

भाजपा की पहली लिस्ट में पिहोवा से उम्मीदवार घोषित किए गए सरदार कंवलजीत सिंह अजराना मैदान से हट गए हैं। उन्हें सोमवार की रात ही पार्टी को पिहोवा से चुनाव नहीं लड़ने के अपने फैसले के बारे में अगवत करवा दिया था। मंगलवार को जारी हुई दूसरी लिस्ट में उनकी जगह पिहोवा से भाजपा ने जयभगवान शर्मा ‘डीडी’ को अपना उम्मीदवार घोषित किया। डीडी थानेसर से टिकट मांग रहे थे। यहां से मौजूदा विधायक सुभाष सुधा को टिकट मिलने के बाद वे खफा भी हो गए थे। लेकिन अब पार्टी ने उन्हें भी एजडस्ट कर दिया है।

काम्बोज रह गए, सैनी की एडजस्टमेंट

पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव काम्बोज की टिकट पहली ही लिस्ट में कट गया था। भाजपा के चुनाव सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देव से मुलाकात के बाद उन्हें टिकट मिलने की आस थी। लेकिन दूसरी लिस्ट में भी उनका नाम नहीं है। अलबत्ता भाजपा ने लाडवा के पूर्व विधायक डॉ़ पवन सैनी सैनी की एडजस्टमेंट कर दी है। लाडवा से इस बार खुद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व में सैनी अंबाला जिला के नारायणगढ़ से चुनाव लड़ते रहे हैं। अब लाडवा से नायब सैनी की जगह डॉ़ पवन सैनी भाजपा के उम्मीदवार होंगे।

रह गए मनोहर के करीब देवेंद्र कादियान

पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर के करीबियों में शामिल देवेंद्र कादियान को भाजपा ने टिकट नहीं दिया है। देवेंद्र कादियान गन्नौर से टिकट मांग रहे थे और वे लम्बे समय से इसकी तैयारी भी कर रहे थे। गन्नौर में पिछले कई महीनों से वे काफी एक्टिव भी थे। पार्टी ने उनकी जगह सोनीपत से पूर्व सांसद रमेश चंद्र कौशिक के भाई देवेंद्र कौशिक को टिकट दिया है। टिकट नहीं मिलने के बाद बागी हुए देवेंद्र कादियान ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का भी ऐलान कर दिया है।

रामबिलास के टिकट पर सस्पेंस

इस बार के चुनाव में सबसे हैरानी इस बात को लेकर है कि पार्टी ने महेंद्रगढ़ सीट को अभी तक होल्ड पर रखा हुआ है। यहां से पूर्व शिक्षा मंत्री व दो बार भाजपा अध्यक्ष रहे प्रो़. रामबिलास शर्मा चुनाव लड़ते रहे हैं। उनकी गिनती पार्टी के सबसे पुराने नेताओं में होती है। उनकी टिकट पर बना सस्पेंस पूरे प्रदेश में चर्चाओं का विषय बना हुआ है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा रामबिलास को किसी और पद पर एडजस्ट करना चाहती है और महेंद्रगढ़ में किसी नये चेहरे पर दाव लगाना चाहती है। यहां से उनकी बेटी का नाम भी चर्चाओं में है।

कांडा के चलते फंसा पेंच

सिरसा विधायक गोपाल कांडा की पार्टी हलोपा, एनडीए का पार्ट है। कांडा के साथ गठबंधन को लेकर भी बातचीत चली लेकिन सिरे नहीं चढ़ पाई। भाजपा ने सिरसा की सीट अभी तक भी होल्ड की हुई है। गोपाल कांडा के छोटे भाई गोबिंद कांडा भाजपा में ही हैं और वे ऐलनाबाद का उपचुनाव भी लड़ चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि भाजपा गोपाल कांडा की बजाय गोबिंद कांडा को सिरसा से चुनाव लड़वाने की इच्छुक है। इसी वजह से पेच फसा हुआ है।

गुर्जर बेटे के लिए कर रहे लॉबिंग

केंद्रीय मंत्री व फरीदाबाद सांसद कृष्णपाल गुर्जर अपने बेटे देवेंद्र चौधरी की राजनीति में एंट्री करवाना चाहते हैं। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह राव को अटेली, राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को तोशाम से टिकट मिलने के बाद उन्हें उम्मीद है कि उनके बेटे को भी इस बार टिकट मिल सकती है। फरीदाबाद एनआईटी की सीट गुर्जर की लॉबिंग के चलते ही होल्ड होने की सूचना है।

भाजपा की दूसरी लिस्ट में ये चेहरे
हलका उम्मीदवार
नारायणगढ़ डॉ़ पवन सैनी
पिहोवा जयभगवान शर्मा ‘डीडी’
पुंडरी सतपाल जाम्बा
असंध योगेंद्र राणा
गन्नौर देवेंद्र कौशिक
राई कृष्णा गहलोत
बरोदा प्रदीप सांगवान
जुलाना कैप्टन योगेश बैरागी
नरवाना कृष्ण कुमार बेदी
डबवाली सरदार बलदेव सिंह मांगीयाना
ऐलनाबाद अमीर चंद मेहता
रोहतक मनीष ग्रोवर
नारनौल ओमप्रकाश यादव
बावल डॉ़ कृष्ण कुमार
पटौदी बिमला चौधरी
नूंह संजय सिंह
फिरोजपुर-झिरका नसीम अहमद
पुन्हाना ऐजाज खान
हथीन मनोज रावत
होडल हरिंदर सिंह रामरतन
बड़खल धनेश अदलखा

Advertisement
Tags :
Advertisement