मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Haryana: नायब सिंह सैनी भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए, कल लेंगे सीएम पद की शपथ

01:06 PM Oct 16, 2024 IST

पंचकूला, 16 अक्तूबर (ट्रिन्यू/एजेंसी)

Advertisement

Naib Singh Saini: हरियाणा में भाजपा विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।पंचकूला स्थित भाजपा कार्यालय में हो रही बैठक में  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद हैं।


भाजपा नेताओं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं, ने पहले ही चुनाव प्रचार के दौरान नायब सिंह सैनी को अगले मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया था। बैठक के बाद, भाजपा का प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय से मुलाकात करेगा और सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।

Advertisement


भव्य शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी

17 अक्टूबर को पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारी की जा रही है, क्योंकि यह भाजपा की लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने की ऐतिहासिक जीत है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे।

कैबिनेट गठन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री के साथ-साथ कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। फिलहाल, 10 के आसपास विधायकों को कैबिनेट में शामिल किए जाने की संभावना है, जबकि कुछ सीटें भविष्य के लिए खाली रखी जा सकती हैं। हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री समेत 14 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

अमित शाह की भूमिका महत्वपूर्ण

यह पहला मौका है जब अमित शाह किसी राज्य में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पहुंचे हैं। उनके हरियाणा दौरे को भाजपा की रणनीति के तहत काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

2014 में, जब भाजपा ने 47 विधायकों के साथ हरियाणा में पहली बार सरकार बनाई थी, तब मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाया गया था। इस बार, वरिष्ठ विधायक द्वारा नायब सिंह सैनी के नाम का प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिसे दूसरे विधायक द्वारा समर्थन दिया जाएगा।

Advertisement
Tags :
Amit ShahBJP Legislative PartyHaryana BJPHaryana New Chief Ministerharyana newsHindi NewsNayab Singh Sainiअमित शाहनायब सिंह सैनीभाजपा विधायक दलहरियाणा नए मुख्यमंत्रीहरियाणा भाजपाहरियाणा समाचारहिंदी समाचार