मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Haryana: विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

03:05 PM Oct 16, 2024 IST
राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने पहुंचे नायब सिंह सैनी।

पंचकूला, 16 अक्तूबर (ट्रिन्यू/एजेंसी)

Advertisement

Naib Singh Saini: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता नायब सिंह सैनी ने बुधवार को हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से राजभवन में मुलाकात की और राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया। इससे कुछ घंटे पहले ही पंचकूला में हुई बैठक में सैनी को सर्वसम्मति से हरियाणा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था।


इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए। नवनिर्वाचित विधायकों कृष्ण कुमार बेदी और अनिल विज ने सैनी के नाम का प्रस्ताव दिया था। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 48 सीट पर जीत मिली है जबकि कांग्रेस ने 37 सीट प्राप्त की हैं। सैनी बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे।

Advertisement

हरियाणा में भाजपा विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।पंचकूला स्थित भाजपा कार्यालय में हो रही बैठक में  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद हैं।


भाजपा नेताओं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं, ने पहले ही चुनाव प्रचार के दौरान नायब सिंह सैनी को अगले मुख्यमंत्री के रूप में पेश किया था।


भव्य शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी

17 अक्टूबर को पंचकूला के दशहरा ग्राउंड में नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने की तैयारी की जा रही है, क्योंकि यह भाजपा की लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाने की ऐतिहासिक जीत है। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य केंद्रीय मंत्री और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे।

कैबिनेट गठन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री के साथ-साथ कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी। फिलहाल, 10 के आसपास विधायकों को कैबिनेट में शामिल किए जाने की संभावना है, जबकि कुछ सीटें भविष्य के लिए खाली रखी जा सकती हैं। हरियाणा विधानसभा में मुख्यमंत्री समेत 14 मंत्री बनाए जा सकते हैं।

अमित शाह की भूमिका महत्वपूर्ण

यह पहला मौका है जब अमित शाह किसी राज्य में भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पहुंचे हैं। उनके हरियाणा दौरे को भाजपा की रणनीति के तहत काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

2014 में, जब भाजपा ने 47 विधायकों के साथ हरियाणा में पहली बार सरकार बनाई थी, तब मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाया गया था। इस बार, वरिष्ठ विधायक द्वारा नायब सिंह सैनी के नाम का प्रस्ताव पेश किया गया।

Advertisement
Tags :
Amit ShahBJP Legislative PartyHaryana BJPHaryana New Chief Ministerharyana newsHindi NewsNayab Singh Sainiअमित शाहनायब सिंह सैनीभाजपा विधायक दलहरियाणा नए मुख्यमंत्रीहरियाणा भाजपाहरियाणा समाचारहिंदी समाचार