For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana BJP candidate List: नायब कैबिनेट के 8 मंत्रियों को टिकट, तीन के कटे, दो की सीट होल्ड पर

09:12 PM Sep 04, 2024 IST
haryana bjp candidate list  नायब कैबिनेट के 8 मंत्रियों को टिकट  तीन के कटे  दो की सीट होल्ड पर
नायब सिंह सैनी की फाइल फोटो।

दिनेश भारद्वाज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 4 सितंबर

Advertisement

Haryana BJP candidate List: हरियाणा की सत्तारूढ़ भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। कुल नब्बे सीटों में से भाजपा ने पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवार घोषित किए हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा से चुनाव लड़ेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को अटेली से टिकट दिया है। केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर के बेटे देवेंद्र चौधरी को पहली लिस्ट में टिकट नहीं मिल सका है।

भाजपा हाईकमान ने नायब कैबिनेट के आठ मंत्रियों पर फिर से भरोसा जताया है। बिजली व जेल मंत्री चौ़ रणजीत सिंह, समाज कल्याण मंत्री बिशम्बर वाल्मीकि तथा खेल मंत्री संजय सिंह की टिकट काट दी है। पीडब्ल्यूडी मंत्री डॉ़ बनवारी लाल और शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को अभी टिकट नहीं मिली है। उनके हलके होल्ड पर रखे गए हैं। पहली लिस्ट में पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा का नाम शामिल नहीं है। हालांकि पूर्व उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल फरीदाबाद से टिकट लेने में कामयाब रहे हैं।

Advertisement

भाजपा ने अपने मौजूदा 41 विधायकों में से 25 पर फिर से भरोसा जताया है। नारायणगढ़ से 2014 में पहली बार विधायक बने और वर्तमान में करनाल से विधायक सीएम नायब सिंह सैनी इस बार लाडवा से अपना भाग्य आजमाएंगे। रविवार को ही भाजपा में शामिल हुईं अंबाला सिटी नगर निगम की मेयर और पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित विनोद शर्मा की पत्नी शक्ति रानी शर्मा को भाजपा ने कालका से टिकट दिया है। यहां से टिकट मांग रही पूर्व विधायक लतिका शर्मा को पार्टी ने तगड़ा झटका दिया है।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को भी टिकट मिली है। वे लगातार तीसरी बार पंचकूला से चुनावी मैदान में उतरेंगे। पूर्व गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पर भरोसा कायम रखते हुए पार्टी ने उन्हें अंबाला कैंट से चुनाव लड़वाने का फैसला लिया है। परिवहन तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल अंबाला सिटी से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे। पूर्व विधायक बलवंत सढ़ौरा को सढ़ौरा हलके से पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर की टिकट पर भी तलवार लटकी थी लेकिन वे अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे हैं। गुर्जर इस बार भी जगाधरी से ही चुनावी मैदान में उतरेंगे।

तीन पूर्व सीएम के वंशजों पर भरोसा

भाजपा ने हरियाणा के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के वंशजों पर विश्वास जताया है। पूर्व सीएम राव बिरेंद्र सिंह की पोती और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव अटेली से चुनाव लड़ेंगी। चौ़ भजनलाल के पोते भव्य बिश्नोई को आदमपुर तथा चौ़ बंसीलाल की पोती श्रुति चौधरी को तोशाम से टिकट दिया है। चौ़ देवीलाल के बेटे चौ़ रणजीत सिंह का टिकट भाजपा ने काट दिया है। वे रानियां से टिकट मांग रहे थे।

हुड्डा का मुकाबला करेंगी मंजू

भाजपा ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के मुकाबले गढ़ी-सांपला-किलोई में मंजू हुड्डा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। मंजू हुड्डा रोहतक जिला परिषद की चेयरपर्सन हैं। पिछली बार सतीश नांदल ने भाजपा टिकट पर हुड्डा के सामने चुनाव लड़ा था। महम में कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा को टिकट दिया है। दीपक की पत्नी स्वीटी बूरा भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है। रोहतक शहर की सीट अभी होल्ड पर है। यहां से पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर प्रबल दावेदार हैं।

पूर्व व मौजूदा सांसद को टिकट

भाजपा ने करनाल, रोहतक व सोनीपत से सांसद रह चुके डॉ़ अरविंद शर्मा को इस बार गोहाना से विधानसभा टिकट दिया है। अरविंद शर्मा हालिया लोकसभा चुनाव रोहतक में दीपेंद्र हुड्डा के सामने हो हैं। राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार को इसराना से पार्टी ने टिकट दिया है। 2014 में वे इसराना से विधायक थे और मनोहर सरकार में परिवहन व जेल मंत्री रहे। पूर्व सांसद सुनीता दुग्गल को भी पार्टी ने रतिया से टिकट दिया है। अशोक तंवर व संजय भाटिया का नंबर नहीं लग पाया है।

कुछ पर भरोसा, कुछ को घर बैठाया

मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री रहे ओपी धनखड़ को बादली, कैप्टन अभिमन्यु को नारनौंद, विपुल गोयल को फरीदाबाद, राव नरबीर सिंह को बादशाहपुर से टिकट मिल गया है। प्रो़ रामबिलास शर्मा के हलके महेंद्रगढ़ की टिकट की घोषणा नहीं हुई है। पूर्व निकाय मंत्री कविता जैन की टिकट काटकर सोनीपत से उनकी जगह नगर निगम के मेयर निखिल मदान को टिकट दिया है। वहीं पूर्व खाद्य एवं आपूर्ति राज्य मंत्री कर्णदेव काम्बोज को भी टिकट नहीं मिला है। वे इंद्री व रादौर से टिकट मांग रहे थे। इंद्री में रामकुमार कश्यप और रादौर में श्याम सिंह राणा को टिकट मिला है।

जजपा के तीन विधायकों को मिला टिकट

भाजपा ने जजपा छोड़कर आए तीन विधायकों को भी टिकट दे दिया है। पूर्व विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली टोहाना तथा पूर्व राज्य मंत्री अनूप धानक उकलाना से प्रत्याशी घोषित किए हैं। नारनौंद से विधायक रहे रामकुमार गौतम का हलका बदल कर पार्टी ने उन्हें सफीदों से प्रत्याशी घोषित किया है। बरवाला से जजपा के पूर्व विधायक जोगीराम सिहाग को टिकट नहीं मिला है। पार्टी नलवा विधायक व डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा को बरवाला शिफ्ट कर दिया है।

कुलदीप कोटे से तीन टिकट

पूर्व सांसद व चौ़ भजनलाल के पुत्र कुलदीप बिश्नोई को भाजपा ने तीन टिकट दिए हैं। उनके बेटे भव्य बिश्नोई को आदमपुर से टिकट दिया है। वहीं चौ़ दूड़ाराम बिश्नोई को एक बार फिर फतेहाबाद से टिकट दिलवाने में कुलदीप कामयाब रहे हैं। कुलदीप बिश्नोई अपने पारिवारिक मित्र रणधीर सिंह पनिहार को नलवा से टिकट दिलवाने में कामयाब रहे हैं।

जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव
हलका प्रत्याशी
लाडवा नायब सिंह सैनी
कालका शक्ति रानी शर्मा
पंचकूला ज्ञानचंद गुप्ता
अंबाला कैंट अनिल विज
अंबाला शहर असीम गोयल
मुलाना संतोष सारवान
सढ़ौरा बलवंत सढ़ौरा
जगाधरी कंवर पाल गुर्जर
यमुनानगर घनश्याम दास अरोड़ा
रादौर श्याम सिंह राणा
शाहबाद सुभाष कलसाना
थानेसर सुभाष सुधा
पिहोवा सरदार कमलजीत सिंह अजराना
गुहला कुलवंत बाजीगर
कलायत कमलेश ढांडा
कैथल लीलाराम गुर्जर
नीलोखेड़ी भगवान दास कबीरपंथी
इंद्री रामकुमार कश्यप
करनाल जगमोहन आनंद
घरौंडा हरविंद्र कल्याण
पानीपत ग्रामीण महिपाल ढांडा
पानीपत सिटी प्रमोद कुमार विज
इसराना कृष्ण लाल पंवार
समालखा मनमोहन भड़ाना
खरखौदा पवन खरखौदा
सोनीपत निखिल मदान
गोहाना डॉ़ अरविंद शर्मा
सफीदों रामकुमार गौतम
जींद डॉ़ कृष्णलाल मिढ्ढा
उचाना कलां देवेंद्र अत्री
फतेहाबाद दूड़ाराम बिश्नोई
रतिया सुनीता दुग्गल
कालांवाली राजिंद्र देशुजोधा
रानियां शीशपाल काम्बोज
आदमपुर भव्य बिश्नोई
उकलाना अनूप धानक
नारनौंद कैप्टन अभिमन्यु
हांसी विनोद भ्याना
बरवाला रणबीर गंगवा
हिसार डॉ़ कमल गुप्ता
नलवा रणधीर पनिहार
लोहारू जयप्रकाश दलाल
बाढ़डा उमेद पातूवास
चरखी दादरी सुनील सांगवान
भिवानी घनश्याम सर्राफ
तोशाम श्रुति चौधरी
बवानीखेड़ा कपूर वाल्मीकि
महम दीपक हुड्डा
गढ़ी-सांपला-किलोई मंजू हुड्डा
कलानौर रेणु डाबला
बहादुरगढ़ दिनेश कौशिक
बादली ओमप्रकाश धनखड़
झज्जर कप्तान बिरधाना
बेरी संजय कबलाना
अटेली आरती राव
नांगल-चौधरी डॉ़ अभय यादव
कोसली अनिल ढहीना
रेवाड़ी लक्ष्मण सिंह यादव
बादशाहपुर राव नरबीर सिंह
गुरुग्राम मुकेश शर्मा
सोहना तेजपाल तंवर
पलवल गौरव गौतम
पृथला टेकचंद शर्मा
बल्लबगढ़ मूलचंद शर्मा
फरीदाबाद विपुल गोयल
तिगांव राजेश नागर

Advertisement
Tags :
Advertisement