For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Assembly Session: विधायकों ने ली शपथ, एक्टिंग और प्रोटेम स्पीकर पर विवाद, CM बोले- सही होगा रिकार्ड

04:12 PM Oct 25, 2024 IST
haryana assembly session  विधायकों ने ली शपथ  एक्टिंग और प्रोटेम स्पीकर पर विवाद  cm बोले  सही होगा रिकार्ड
विधायक पद की शपथ लेते नायब सिंह सैनी। वीडियो ग्रैब
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस, चंडीगढ़, 25 अक्तूबर

Advertisement

Haryana Assembly Session: हरियाणा की पंद्रहवीं विधानसभा का पहला विशेष सत्र शुक्रवार को हुआ। इस एक दिवसीय सत्र में विधानसभा के सबसे वरिष्ठतम विधायकों में शामिल डॉ. रघुबीर सिंह कादियान ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर सभी विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पहले राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय से राजभवन में रघुबीर सिंह कादियान को कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष के लिए पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी।

यह तीसरा मौका है जब डॉ. रघुबीर सिंह कादियान ने सभी विधायकों को शपथ दिलाई। बेरी हलके से सात बार के विधायक डॉ. रघुबीर सिंह कादियान ने इस बार इस सीट से लगातार छठी बार जीत हासिल की है। एक ही सीट से लगातार छह बार चुनाव जीतने वाले कादियान पहले नेता हैं। वे विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। हालांकि शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस ने रघुबीर सिंह कादियान को प्रोटेम की बजाय कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष बनाने पर नाराजगी जताई।

Advertisement

रोहतक विधायक भारत भूषण बतरा ने कादियान को कार्यवाहक (एक्टिंग) विधानसभा अध्यक्ष बनाने का विरोध जताते हुए कहा कि सरकार ने चेयर का अपमान किया है। लोकसभा में भी प्रोटेम स्पीकर की ओथ दिलाते हैं और विधानसभा में भी प्रोटेम स्पीकर बनते रहे हैं। इस पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा – 10 मार्च, 2005 में कांग्रेस सरकार में डॉ. रघुबीर सिंह कादियान को कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया था। इसी तरह से 2009 में कैप्टन अजय सिंह यादव को कार्यवाहक विधानसभा अध्यक्ष बनाया था।

वहीं पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा – हमारे समय अगर गलत हुआ तो उस समय विपक्ष को एतराज करना चाहिए था। इस पर डॉ. रघुबीर सिंह कादियान ने सीएम को कहा – एक्टिंग और प्रोटेम स्पीकर की वरिष्ठता चैक करवा ली जाए। यह भी कहा गया कि प्रोटेम स्पीकर का मतलब कम्पलीट स्पीकर है लेकिन एक्टिंग का ऐसा नहीं है। हालांकि बाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे ठीक करवा दिया जाएगा। यानी आखिर में डॉ. कादियान को प्रोटेम स्पीकर ही बना दिया गया। फिर उन्होंने सभी विधायकों को एक-एक करके ओथ दिलाई।

अधिकांश विधायकों ने हिंदी में ही पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। वहीं कुछ ऐसे विधायक भी थे, जिन्होंने अंग्रेजी, संस्कृत, पंजाबी और उर्दू में शपथ ग्रहण की। सबसे पहले सीएम नायब सिंह सैनी ने शपथ ग्रहण की। इसके बाद कैबिनेट व राज्य मंत्रियों ने एक-एक करके पद एवं गोपनीयता की शपथ हासिल की। मंत्रियों के बाद महिला विधायकों ने शपथ ली और इसके बाद विधायकों ने जिलावार एक-एक करके पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

मंत्रियों में समाज कल्याण मंत्री कृष्ण बेदी ने संस्कृत में शपथ ग्रहण की। वहीं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रुति चौधरी ने अंग्रेजी में शपथ ग्रहण की। ओलंपियन और जुलाना से कांग्रेस विधायक विनेश फोगाट ने शपथ ग्रहण करने के बाद आखिर में ‘जय जवान’, ‘जय किसान’, ‘जय पहलवान’ का नारा लगाया। भिवानी से चौथी बार जीत हासिल करने वाले भाजपा विधायक घनश्याम सर्राफ को ओथ लेने में दिक्कत आई तो प्रोटेम स्पीकर कादियान ने उन्हें बोल-बोल कर शपथ दिलाई। इसी तरह ऐलनाबाद विधायक भरत सिंह बेनीवाल को भी कादियान ने बोलकर शपथ दिलाई।

पूर्व मंत्री व नारनौल विधायक ओमप्रकाश यादव, करनाल विधायक जगमोहन आनंद और इंद्री विधायक रामकुमार कश्यप ने संस्कृत में तथा रतिया विधायक जरनैल सिंह ने पंजाबी में शपथ ग्रहण की। पुन्हाना विधायक मोहम्मद इलियास और हथीन विधायक मोहम्मद इजराइल ने उर्दू में शपथ ग्रहण की। मोहम्मद इलियास ने पहली बार में अपना नाम नहीं लिया तो कांग्रेस विधायकों ने उन्हें फिर से ओथ लेने को कहा। इसके बाद उन्होंने दोबारा से शपथ ग्रहण की। रोहतक विधायक बीबी बतरा ने भी अंग्रेजी में ओथ ली। कालंवाली विधायक शीशपाल केहरवाला ने पंजाबी में शपथ ली।

‘अपनों’ की ओथ देखने पहुंचे दिग्गज

पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा स्पीकर दीर्घा में मौजूद रहे। हालांकि वे थोड़ा लेट आए थे। उनकी पत्नी शक्ति रानी शर्मा कालका से विधायक बनी हैं। शपथ के दौरान उनके पुत्र व राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा स्पीकर गैलरी में मौजूद रहे। पूर्व मंत्री आनंद सिंह दांगी अपने बेटे व महम विधायक बलराम सिंह दांगी की शपथ देखने पहुंचे हुए थे। मुलाना से अंबाला सांसद वरुण मुलाना की पत्नी पूजा चौधरी विधायक बनी हैं। वरुण भी स्पीकर दीर्घा में मौजूद रहे। इसी तरह अपने बेटे व रानियां से विधायक बने अर्जुन चौटाला की ओथ के समय ही इनेलो प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला पहुंच गए थे। उनकी पत्नी कांता चौटाला भी उनके साथ नज़र आईं।

जब लड़खड़ा गए अर्जुन चौटाला

रानियां विधायक अर्जुन चौटाला शपथ ग्रहण करने के बाद नीचे उतर रहे थे तो सीढ़ियों पर वे फिसल कर गए गए। खुद के संभालने के बाद उन्होंने शपथ वाले दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। इस बार इनेलो के दो विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं। रानियां से अर्जुन चौटाला और डबवाली से आदित्य देवीलाल चौटाला विधायक बने हैं। दोनों ही विधायक हरी पगड़ी पहन कर सदन में पहुंचे थे। अर्जुन चौटाला पूरी तरह से हरियाणवी वेशभूषा में नजर अाए। पगड़ी के अलावा उन्होंने धोती-कुर्ता पहना हुआ था और उनके पैरों में जूती थी।

जब श्रुति ने दिया सम्मान

हरविंद्र सिंह कल्याण को स्पीकर बनाए जाने के बाद सभी विधायक उन्हें बधाई देने जा रहे थे। स्पीकर बेल में लाइन लगी हुई थी। कैबिनेट मंत्री श्रुति चौधरी भी लाइन में लगी थीं। उन्होंने जब देखा कि हिसार विधायक सावित्री जिंदल और राई विधायक कृष्ण गहलोत भी लाइन में लगी हैं तो उन्होंने दोनों को खुद से आगे जगह देते हुए सम्मान दिया। दोनों वरिष्ठ विधायकों व पूर्व मंत्रियों ने श्रुति के सम्मान की कदर की और उन्हें आशीर्वाद दिया।

Advertisement
Tags :
Advertisement