For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने चालीस और सीटों पर उतारे उम्मीदवार, नौ सीट अभी भी होल्ड पर

12:12 AM Sep 12, 2024 IST
हरियाणा विधानसभा चुनाव   कांग्रेस ने चालीस और सीटों पर उतारे उम्मीदवार  नौ सीट अभी भी होल्ड पर
Advertisement
  • उकलाना से चुनाव लड़ना चाहती सैलजा, अभी भी फसा पेच
  • अंबाला सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा लड़ेंगी मुलाना से चुनाव

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 11 सितंबर
कांग्रेस ने लम्बे इंतजार के बाद नामांकन-पत्र दाखिल करने से लगभग पंद्रह घंटे पहले चालीस और उम्मीदवारों की सूची जारी की। इससे पहले पार्टी 41 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। पार्टी के आपसी खींचतान के चलते नौ सीट अभी भी होल्ड हैं। राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला कैथल और हिसार से सांसद जयप्रकाश उर्फ जेपी के बेटे विकास सहारन को कलायत से टिकट दिया है।
वहीं अंबाला से सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी मुलाना हलके से चुनाव लड़ेंगी। पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई को पंचकूला तथा पूर्व मंत्री चौ़निर्मल सिंह को अंबाला सिटी से टिकट मिली है। 2019 के चुनावों में पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा के विरोध के चलते निर्मल सिंह का टिकट कट गया था। जगाधरी हलके से सैलजा अपने करीबी और पूर्व डिप्टी स्पीकर अकरम खान को टिकट दिलवाने में कामयाब रही हैं।

Advertisement

पार्टी ने यमुनानगर में रमन त्यागी, पिहोवा में पूर्व मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा के बेटे मनदीप सिंह चट्ठा, गुहला से देवेंद्र हंस, पुंडरी से पूर्व विधायक सुल्तान सिंह जंडौला, इंद्री से पूर्व विधायक राकेश कुमार काम्बोज, करनाल में पूर्व विधायक सुमिता सिंह विर्क तथा घरौंडा ने पार्टी के राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र सिंह राठौर को टिकट दिया है। पानीपत सिटी से पूर्व विधायक बलबीर पाल शाह के भाई वीरेंद्र कुमार शाह तथा राई में पूर्व विधायक जयतीर्थ दहिया की टिकट काटकर जयभगवान आंतिल को दी है।
जींद में पूर्व मंत्री मांगेराम गुप्ता के बेटे महावीर गुप्ता, फतेहाबाद में पूर्व विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया, रतिया में पूर्व विधायक जरनैल सिंह तथा सिरसा से गोकुल सेतिया को प्रत्याशी बनाया है। गोकुल सेतिया ने पिछले दिनों ही कांग्रेस ज्वाइन की थी। 2019 का चुनाव उन्होंने सिरसा से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लड़ा था। पूर्व विधायक भरत सिंह बेनीवाल को ऐलनाबाद तथा सेवानिवृत्त आईएएस चंद्रप्रकाश को आदमपुर से प्रत्याशी बनाया है।
आरती राव के सामने अनिता यादव
अटेली में भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती सिंह राव के सामने कांग्रेस ने पूर्व सीपीएस अनिता यादव को टिकट दिया है। नारनौल से पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह,

Advertisement

बावल में पूर्व मंत्री डॉ़ एमएल रंगा, कोसली में पूर्व विधायक जगदीश यादव, पटौदी में परल चौधरी, हथीन में मोहम्मद इजराइल, पृथला में पूर्व विधायक रघुबीर सिंह तेवतिया, बड़खल में विजय प्रताप सिंह, बल्लबगढ़ में पूर्व सीपीएस शारदा राठौर की जगह पराग शर्मा तथा फरीदाबाद में लखन कुमार सिंगला को कांग्रेस ने टिकट दिया है।

नौ सीटों पर अभी भी सस्पेंस

कांग्रेस ने नौ सीटों को अभी भी होल्ड पर रखा है। इनमें पानीपत ग्रामीण, रानियां, उकलाना, नारनौंद, सोहना, भिवानी, नरवाना, अम्बाला कैंट, तिगांव शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि कुमारी सैलजा उकलाना से चुनाव लड़ना चाहती हैं। वहीं तिगांव से पूर्व विधायक ललित नागर की टिकट होल्ड की है। नारनौंद में कुमारी सैलजा, डॉ़अजय चौधरी की टिकट पर लड़ी हैं। वहीं दूसरा खेमा किसी और की सिफारिश कर रहा है। सोहना से कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज टिकट के प्रबल दावेदार हैं।

Advertisement
Advertisement