मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Haryana Assembly Elections: डबवाली में भाजपा सिख चेहरे पर खेल सकती है दांव

01:07 PM Sep 08, 2024 IST

इकबाल सिंह शांत/निस, डबवाली, 8 सितंबर

Advertisement

डबवाली से आदित्य चौटाला का टिकट कटने के बाद चौटाला परिवार के मध्य होने वाले तिकोणीय मुकाबले में बाजी मारने के लिए भाजपा सिख चेहरा उतारने की तैयारी में हैं। सूत्रों के मुताबिक सिख/पंजाबी बहुल क्षेत्र डबवाली से बलदेव सिंह मांगेआना भी भाजपा के पैनल में शामिल हैं। इसके अतिरिक्त मनजिंदर सिंह सिरसा के नाम की भी चर्चा है।

सिरसा भाजपा के राष्ट्रीय सचिव हैं। वह दिल्ली सिख गुरदुवारा मैनेजमेंट कमेटी के पूर्व अध्यक्ष व राजौरी गार्डन हलके के विधायक रहे हैं। संपर्क करने पर सिरसा ने डबवाली से चुनाव लड़ने की चर्चा को विराम देते हुए कहा उनकी ऐसी कोई इच्छा नहीं है।

Advertisement

बलदेव सिंह मांगेआना की फाइल फोटो।

भाजपा पैनल में दूसरा नाम 57 वर्षीय बलदेव सिंह मांगेआना का है। वह 2014-2019 की भाजपा सरकार में डबवाली मार्केट कमेटी के चैयरमैन व भाजपा संगठन में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। वह 1991 से भाजपा में सक्रिय हैं। चौटाला खानदान की पारिवारिक जंग में भाजपा के सिख पंजाबी फार्मूले में बलदेव सिंह मांगेआना खूब फिट बैठ सकते हैं।

बता दें, भाजपा चौटाला खानदान का उनकी पैतृक सीट पर कब्जा तोड़ने के लिए पिछले काफी समय से रोडमैप तैयार कर रही है। करीब एक वर्ष से भाजपा की सर्वे टीमें डबवाली में जमीन स्तर पर काम कर रही हैं। सूत्रों के मुताबिक डबवाली हलके को लेकर आरएसएस का तंत्र भी सक्रिय है। शनिवार को एक निजी स्कूल में आरएसएस के प्रांतीय अधिकारियों ने डबवाली के कई मंडल पदाधिकारियों की बैठक की।

डबवाली शहर व 70 गांवों पर आधारित डबवाली हलके में पंजाबी/सिख समुदाय निर्णायक स्थिति में हैं। डबवाली हलके के कुल 2,07,349 वोटों में से सिख वर्ग के वोटर करीब 53 हज़ार हैं, जबकि पंजाबी/सिख वोटरों की तादाद 47 से 49 प्रतिशत को पार कर जाती है। इससे पूर्व जजपा 2019 में सिख उम्मीदवार सर्वजीत सिंह मसीतां पर दांव खेल चुकी है।

इसके अतिरिक्त अंतिम पलों के फेरबदल में 2014 में भाजपा टिकट पर चुनाव लड़ चुके भाजपा नेता देवकुमार शर्मा के नाम की लाटरी भी निकल सकती है। वे मौजूदा समय में हरियाणा बीज विकास निगम के चैयरमैन हैं। उल्लेखनीय है कि डबवाली सीट पर 2019 में कांग्रेस के विजयी रहे अमित सिहाग ने भाजपा के आदित्य चौटाला को 15647 वोटों के मार्जिन से हराया था। अमित सिहाग को 66,885 वोट, आदित्य चौटाला को 51238 वोट व सर्वजीत मसीतां को 23002 वोट मिले थे।

Advertisement
Tags :
Haryana Assembly ElectionsHaryana BJP listHaryana ElectionsHindi Newsहरियाणा चुनावहरियाणा भाजपा लिस्टहरियाणा विधानसभा चुनावहिंदी समाचार