मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा : 18 आईएएस अधिकारियों के नियुक्ति एवं स्थानांतरण आदेश; टीवीएसएन प्रसाद को होम, रस्तोगी को वित्त मंत्रालय

09:48 PM Aug 03, 2022 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 3 अगस्त (ट्रिन्यू)

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव किया है। बुधवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 18 अधिकारियों के नियुक्ति एवं स्थानांतरण आदेश जारी किए। दो सीनियर आईएएस राजीव अरोड़ा और देवेंद्र सिंह की रिटायरमेंट के बाद यह बड़ा बदलाव हुआ है। इन दोनों आईएएस को दो साल की एक्सटेंशन का केस सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा था, लेकिन एक्सटेंशन नहीं मिलने के चलते उन्हें रिटायर होना पड़ा।

Advertisement

सरकार ने टीवीएसएन प्रसाद का कद बढ़ाते हुए उन्होंने प्रदेश का नया होम सेक्रेटरी लगाया है। होम के साथ जेल, सीआईडी और एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ जस्टिस डिपार्टमेंट का जिम्मा भी प्रसाद के पास रहेगा। साथ ही, सरकार ने कोविड-19 के नोडल अधिकारी, नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन के चीफ रेजिडेंट और सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी भी टीपीएसएन प्रसाद को दी गई है। अभी तक वे वित्त मंत्रालय देख रहे थे।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता को पावरफुल बनाते हुए सरकार ने उन्हें पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव लगाया है। नागरिक उड्डयन विभाग के एसीएस की जिम्मेदारी भी उन्हें दी है। अभी तक यह विभाग सुधीर राजपाल के पास था। 1990 बैच के आईएएस अनुराग रस्तोगी अब वित्त एवं प्लानिंग डिपार्टमेंट की कमान संभालेंगे। आबकारी एवं कराधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव का कार्यभार उनके पास पहले की तरह बना रहेगा।

उच्चतर एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण को उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की कमान सौंपी है। साथ ही, इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी, इलैक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी भी शरण को सौंपी है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग को वन एवं वन्य जीव विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव लगाया है। पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी विनीत गर्ग होंगे।

आईटी के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक को सरकार ने हाउसिंग फॉर ऑल का अतिरिक्त मुख्य सचिव लगाया है। विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी अनिल मलिक होंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी़ अनुपमा को सरकार ने नई दिल्ली में ट्रेड फेयर अथॉरिटी ऑफ हरियाणा की मुख्य प्रशासक लगाया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव भी जी़ अनुपमा होंगी।

वन एवं वन्य जीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अपूर्व कुमार सिंह जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पहले की तरह बने रहेंगे। अब सरकार ने उन्हें सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ-साथ हरियाणा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड के एडवाइजर की भी जिम्मेदारी दी है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार गुप्ता को पावरफुल बनाया गया है। यह विभाग वे संभालते रहेंगे और साथ ही, सरकार ने उन्हें टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट का प्रिंसिपल सेक्रेटरी लगाया है।

उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव वियजेंद्र कुमार को उच्चतर शिक्षा विभाग का प्रधान सचिव लगाया है। तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव भी वियजेंद्र कुमार होंगे। हरियाणा सरस्वती हैरिटेज बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जिम्मेदारी भी उन्हें दी गई है। कला एवं संस्कृति मामले के प्रधान सचिव डी.सुरेश के पास यह कमान पहले की तरह बनेगी रहेगी। मत्स्य पालन के प्रधान सचिव भी डी़ सुरेश होंगे। प्रशासनिक सुधार विभाग के प्रधान सचिव के साथ हरियाणा गवर्नेंस रिफार्म अथॉरिटी के सदस्य सचिव की कमान भी डी़ सुरेश संभालेंगे।

विभागों की जिम्मेदारी अब आयुक्तों को

प्रदेश में आईएएस की कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने कई विभागों के प्रधान सचिव की जिम्मेदारी आयुक्त रैंक के आईएएस अधिकारियों को दी है। गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन अब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आयुक्त एवं सचिव होंगे। अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के आयुक्त एवं सचिव तथा हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के आयुक्त एवं सचिव की जिम्मेदारी भी राजीव रंजन को दी है। पंकज अग्रवाल एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आयुक्त एवं सचिव होंगे।

पंकज यादव को पशुपालन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के महानिदेशक पंकज यादव को पशुपालन एवं डेयरी विभाग का आयुक्त एवं सचिव लगाया है। इसी तरह से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के महानिदेशक विजय सिंह दहिया अब हरियाणा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के आयुक्त एवं सचिव होंगे। इंटरनेशनल गीता जयंती महोत्सव का नोडल अधिकारी भी उन्हें लगाया है। साथ ही, वे कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्य सचिव होंगे। एमएसएमई की महानिदेशक अमनीत पी़ कुमार को महिला एवं बाल विकास विभाग की आयुक्त एवं सचिव लगाया है। विकास यादव को सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग का सचिव नियुक्त किया है। एचएसएमआईटीसी के एमडी भी यादव होंगे। विजय सिंह सैनिक एवं अर्द्धसैनिक विभाग के महानिदेशक बन रहेंगे। सरकार ने उन्हें गृह विभाग-। के सचिव की भी जिम्मेदारी दी है।

Advertisement
Tags :
अधिकारियों,आईएएसटीवीएसएननियुक्तिप्रसादमंत्रालयरस्तोगीवित्तस्थानांतरणहरियाणा,
Advertisement