For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

धूमधाम से मनायी हरियाली तीज

02:11 PM Aug 12, 2021 IST
धूमधाम से मनायी हरियाली तीज
Advertisement

रेवाड़ी, 11 अगस्य (निस)

Advertisement

शहर के पटौदी रोड स्थित यदुवंशी शिक्षा निकेतन बुधवार को हरियाली तीज उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने मेहंदी लगाना, पतंग बनाना, पतंगबाजी, नृत्य व गायन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों व अध्यापिकाओं ने झूला झूल कर खूब आंनद लिया। स्कूल चेयरमैन राव बहादुर सिंह, विद्यालय की निदेशिका मुकेश यादव व प्रचार्य विनोद कुमार ने कहा कि हमें सभी त्यौहार मिलजुल कर मनाने चाहिए।

परंपरागत व्यंजनों का उठाया लुत्फ

Advertisement

रोहतक (निस) : हरियाली तीज का त्यौहार शहर में धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने परंरागत व्यंजनों के साथ जमकर झूलों का आनंद उठाया। इस अवसर पर कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। महिलाओं ने जहां मेहंदी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया, वहीं बच्चों ने पतंगबाजी की। महिलाओं द्वारा परंपरागत व्यजंनों की स्टाले भी लगाई गई, जिन्में घेवर, फिरनी, गुल-गुले व सुहाली आदि परोसी गई। लोगों ने इन व्यंजनों का जमकर लुफ्त उठाया।

जींद (हप्र) : तीज लोक महोत्सव का रंगारंग आयोजन मखंड गांव के राजकीय स्कूल में किया गया। दो दिनों तक चले इस कार्यक्रम के समापन पर मुख्य अतिथि के तौर पर एसडीएम डॉ. राजेश कोथ पहुंचे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीईओ उचाना सुमित्रा देवी ने की। महिलाएं कार्यक्रम में प्राचीन वेषभूषा नजर आई। विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। तीज के कार्यक्रम में हरियाणवीं वेषभूषा में पहुंची महिलाओं में से स्वीटी को तीज क्वीन चुना गया। इधर, जजपा ने बुधवार को तीज पर्व जिला स्तर पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा के निवास पर खरकरामजी गांव में मनाया। इसमें मुख्यातिथि के तौर पर महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण व राष्ट्रीय संगठन सचिव व हरी चुनरी चौपाल के प्रभारी राजेंद्र लितानी ने शिरकत की।

नूंह/मेवात (निस) : जिला में हरियाली तीज पर्व धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने सुबह जल्दी से उठकर पकवान बनाकर एक-दूसरे के घरों में आदान-प्रदान किए। लोग कतारबद्व तरीके से मंदिरों में भगवान शिव व पावर्ती की पूजा-अर्चना कर रहे थे। वहीं, उपमंडल फिरोजपुर झिरका के गांव मांड़ीखेड़ा में तीज महोत्सव पुरानी परंपराओं के साथ नए लुक में मनाया गया। रावमा विद्यालय मांड़ीखेड़ा में आयोजित उपमंडल स्तरीय महोत्सव में जिला की अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

महिलाओं, बच्चों ने लिया झूलों का आनंद

चरखी दादरी (निस) : हरियाली तीज के अवसर पर दादरी जिले में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सुबह होते ही झूले डल गए थे और सजी-धजी महिलाओं ने गीत गाते हुए झूलों पर झूली और खूब मनोरंजन किया। हरियाली तीज पर कोरोना काल होने के चलते इस बार बाकी सालों की तुलना में तो रौनक कम है मगर फिर भी त्योहार का माहौल जरूर नजर आया है। सुबह होते ही झूलों पर झूलते बच्चे और महिलाएं नजर आईं। झूलते हुए गीत के रूप में झूला तो पड़ गए अम्बुआ की डाल पे जी…पर महिलाओं ने नृत्य किया। ग्रामीण क्षेत्रों में झूला झूल रही महिला सावित्री देवी व ज्योति ने बताया कि तीज का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। चाव के साथ इस त्योहार पर गुलगुले, सवाली व हलवा तैयार किया गया।

महिलाओं ने गाये लोकगीत

नारनौल (हप्र) : दक्षिणी हरियाणा सांस्कृतिक मंच व रेडियो अरावली द्वारा इंडस्ट्रियल एरिया के पार्क में तीज महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव का शुभारंभ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने किया जबकि अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष मास्टर संतलाल यादव ने की। इस अवसर पर मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि पूर्वजों की विरासत को संजोकर रखकर युवाओं को उसे आगे बढ़ना चाहिए। मंच के अध्यक्ष मास्टर संतलाल यादव ने कहा कि सांस्कृतिक मूल्य हमारी परंपराओं को कायम रखने में महत्वपूर्ण निभाते हैं। इस बीच मंत्री ओमप्रकाश यादव की पत्नी सुमन यादव भी पहुंची और महिलाओं के साथ झूला झूल कर लोकगीत गायन में हिस्सा लिया। इस मौके पर सैनी सभा के प्रधान भगवानदास सैनी, महाराज बालकनाथ, रेडियो अरावली से मनीष विद्यार्थी, कालू टांडू, डा. ममता शर्मा, कृष्णा आर्य, वर्षा खनगवाल, सुनीता के अलावा जाट पाली यूनिवर्सिटी से आई छात्राएं भी मौजूद रही।

हिसार (हप्र) : उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बुधवार को जिले के गांव मंगाली स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परिसर में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सौजन्य से आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव एवं तीज त्यौहार पर उपस्थित महिलाओं, स्कूली विद्यार्थियों एवं आम नागरिकों के साथ तीज महोत्सव मनाया और झूला भी झूला। उपायुक्त ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा लगाई गई स्टालों का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने महिलाओं के साथ तीज पर झूली व अन्य पारपंरिक गतिविधियों में भी हिस्सा लिया।

नारनौंद (निस) : हरियाणा ग्रामीण आजीविका आजीविका मिशन व विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गांव राखी गढ़ी में तीज महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एसडीएम विकास यादव ने शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया गया। मिशन के ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर संजय कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने हस्त निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई वही स्कूली छात्रों की भी एक प्रतियोगिता करवाई गई। मेहंदी प्रतियोगिता में आरोही स्कूल खेड़ी लोहचब की छात्रा भतेरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, राखी खास की प्रीति ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

सफीदों (निस) : हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत उपमंडल सफीदों के गांव ऐंचरा खुर्द में हरियाली तीज कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे जिला परिषद जींद की सीईओ डा. किरण सिंह ने भी भाग लिया। सफीदों की बीडीपीओ कीर्ति सिरोहीवाल की अध्यक्षता मे आयोजित इस कार्यक्रम में अनेक लाभकारी उत्पादों के स्टाल लगाए गए व अतिथियों व प्रतिभागी ग्रामीणों ने झूलों पर झूलकर उत्सव का आनंद किया। इस मौके पर कई तरह की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। रस्सा खींचो प्रतियोगिता में औरतों में पहला पुरस्कार रामरती ने झटका, लड़कियों में पहले स्थान पर सोनिया व लडक़ों में सुशील ने पहला स्थान लिया। नींबू चम्मच दौड़ में महिलाओं में प्रथम स्थान पर पूनम, दूसरे स्थान पर दीपा व तीसरे स्थान पर पिंकी रही।

बाबा मस्तनाथ विवि : सावन के गीतों पर थिरकीं अध्यापिकाएं

रोहतक (हप्र) : बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय में आज हरियाली तीज महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की शिक्षिकाओं ने हाथों पर मेहंदी लगाई, सावन के गीतों पर जमकर थिरकते हुए तीज की एक-दूसरे को बधाइयां दीं। इस मौके पर विश्वविद्यालय की कुलाधिपति प्रतिनिधि अंजना राव ने तीज महोत्सव का महत्व बताते हुए कहा कि इसे कज्जली तीज और हरियाली तीज के नाम से भी जानते हैं। इस समय समस्त प्रकृति हरी भरी होती है। सारे पेड़ नदियां हरे भरे होते हैं जो संपूर्ण धरा को दुल्हन की तरह सजा देते हैं। ये सभी त्योहार भारतीय संस्कृति के पोषक तत्व होते हैं। इस मौके पर डॉ. प्रोमिला, डॉ. जसप्रीत दहिया, डाॅ. मोनिका, डॉ. राजरानी, डाॅ. सोनम बिसला, डाॅ. निशा, डॉ. दिव्या, डॉ. अमृत, पूजा, मोना हुडिया आदि उपस्थित रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement