मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जुलाना के चुनावी अखाड़े में विनेश से भिड़ेंगी ‘हार्ड केडी’

08:03 AM Sep 12, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 11 सितंबर
ओलंपियन पहलवान व कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट के सामने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट की रेसलर कविता दलाल को चुनावी अखाड़े में उतारकर आम आदमी पार्टी ने जुलाना को पूरी तरह से हॉट सीट बना दिया है। कांग्रेस के साथ गठबंधन की बातचीत सिरे न चढ़ने के बाद आप ने सोची-समझी रणनीति के तहत बांगर बेल्ट की इस सीट पर बड़ा ‘खेल’ किया है।
विनेश फोगाट मूल रूप से बाढड़ा हलके के बलाली गांव की बेटी हैं और जुलाना में उनका ससुराल है। वहीं, रिंग में ‘हार्ड केडी’ के नाम से मशहूर कविता दलाल जुलाना के मालवी गांव की बेटी हैं और उनका ससुराल यूपी के बागपत जिले के बिजवाड़ा गांव में है। कविता के पिता किसान हैं और वे परिवार में तीन बहनों व दो भाइयों में सबसे छोटी हैं। पहलवानी को लेकर कविता में इतना जुनून था कि उन्होंने अपने खेल के लिए सरकारी नौकरी छोड़ दी। उनके पति ने भी उनका पूरा साथ दिया।
विनेश फोगाट ने हालिया पेरिस ओलंपिक में अपना जलवा दिखाया था। वे फाइनल तक पहुंच गई थीं, लेकिन 100 ग्राम ओवरवेट की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर महिला खिलाड़ियों के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगाने वाले पहलवानों में शामिल रहीं और दिल्ली में कई दिनों तक धरना देने वालीं विनेश फोगाट रेलवे की नौकरी छोड़कर राजनीति में आयी हैं।
कविता दलाल डब्ल्यूडब्ल्यूई में सिलेक्ट होने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। 2017 में जब वे डब्ल्यूडब्ल्यूई मुकाबलों के लिए अमेरिका के फ्लोरिडा के लिए रवाना हुईं तो अपने साथ मां के हाथों से बने देसी घी के लड्डू भी लेकर गईं। कविता कांटिनेंटल रेसलिंग एंटरटेनमेंट (सीडब्ल्यूई) में भी बतौर रेसलर अपनी पहचान बना चुकी हैं। कई विदेशी पहलवानों को उन्होंने पटखनी दी है। भारत की ‘फर्स्ट लेडी अवॉर्ड’ से सम्मानित हो चुकी कविता दक्षिण एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता रह चुकी हैं।

Advertisement

खली की स्टूडेंट को दी थी पटखनी

जून 2016 में कविता जालंधर में अपने चार साल के बेटे के साथ द ग्रेट खली का रेसलिंग-शो देखने गईं थी। वहां, रिंग में दिल्ली की पहलवान बुलबुल ने फाइट के लिए ओपन चैलेंज किया। बुलबुल से भिड़ने को कोई तैयार नहीं था, तब कविता बिना रेसलर कास्ट्यूम के उन्हीं कपड़ाें में रिंग में उतर गईं, जो उन्होंने पहने हुए थे। कविता ने ‘द ग्रेट खली’ की स्टूडेंट बुलबुल को पटखनी दी। इसके बाद उन्होंने अमेरिकी रेसलर नटरिया, जिमी जेम व एटीना को हराकर सनसनी मचा दी थी।

Advertisement
Advertisement