For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हांसी बन सकता है नया जिला, गोहाना व डबवाली पर भी मंथन

09:08 AM Jul 14, 2024 IST
हांसी बन सकता है नया जिला  गोहाना व डबवाली पर भी मंथन
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/हप्र
चंडीगढ़, 13 जुलाई
हिसार के हांसी को प्रदेश का नया जिला बनाया जा सकता है। हांसी जिला बनने की लगभग सभी शर्तों को पूरा कर रहा है। सोनीपत के गोहाना और सिरसा के डबवाली को भी जिला बनाए जाने की संभावनाएं हैं। करनाल के असंध और गुरुग्राम के मानेसर को भी जिला बनाने की मांग उठ रही है, लेकिन इन दोनों ही जगहों से कोई प्रस्ताव अब तक नहीं पहुंचा है। कैबिनेट सब-कमेटी की बैठक में नये जिलों, उपमंडल, तहसील व सब-तहसील के गठन को लेकर मंथन चल रहा है।
पिछले दिनों सरकार ने कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर की अध्यक्षता में कैबिनेट सब-कमेटी का गठन किया था। सब-कमेटी में विकास एवं पंचायत तथा सहकारिता राज्य मंत्री महिपाल ढांडा और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा सदस्य हैं। अभी तक कमेटी की दो बैठकें हो चुकी हैं। अगले सप्ताह तीसरी बैठक हो सकती है। बैठक में फाइनल तौर पर चर्चा की जाएगी। इसमें सहमति बनने के बाद कमेटी सीएम को अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है।
सूत्रों का कहना है कि हांसी को जिला बनाए जाने को लेकर कैबिनेट सब-कमेटी मोटे तौर पर सहमत है। हांसी को वर्तमान में सरकार ने पुलिस जिला बनाया हुआ है। हांसी को अगर जिला बनाया जाता है तो इसमें हांसी के अलावा भिवानी का बवानीखेड़ा और हिसार का नारनौंद हलका भी शामिल किया जाएगा। पंजाब से सटे डबवाली के अलावा गोहाना को जिला बनाने की संभावनाएं भी कमेटी तलाश रही है।
मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान उस समय कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में कैबिनेट सब-कमेटी बनाई हुई हुई थी। इस कमेटी की सिफारिश पर ही सरकार ने चरखी दादरी को राज्य का 22वां जिला बनाया था। धनखड़ कमेटी ने गोहाना और हांसी को जिला बनाने की सिफारिश की थी, लेकिन उस समय सरकार ने इसे स्वीकार नहीं किया। पिछले दस साल में उचाना, जुलाना, नारनौंद सहित दर्जनभर सब-डिवीजन बनाए जा चुके हैं।

असंध-मानेसर का प्रस्ताव नहीं

करनाल के असंध से विधायक शमशेर सिंह गोगी विधानसभा में कई बार असंध को जिला बनाने की मांग कर चुके हैं। पटौदी से भाजपा विधायक सत्यप्रकाश जरावता द्वारा भी गुरुग्राम में न्यू गुरुग्राम या फिर मानेसर को नया जिला बनाने की मांग कई बार विधानसभा में उठाई जा चुकी है। अहम बात यह है कि इन दोनों ही जगहों से जिले को लेकर प्रशासन की ओर से सब-कमेटी को अभी तक कोई प्रपोजल नहीं भेजा है।

Advertisement

मांग के साथ शर्तों की बाध्यता

सरकार ने नये जिलों की मांग तो कई शहरों से की जा रही हैं, लेकिन जिला बनाने के लिए कई तरह की शर्तें तय हैं। इसमें आबादी के अलावा गांवों की संख्या, पटवार सर्कल, उप-तहसील, तहसील व सब-डिवीजन आदि के मापदंड तय हैं। पिछले दिनों सीएम नायब सिंह सैनी के गोहाना दौरे के दौरान भी जिला बनाने की मांग उठी थी। इस पर सीएम ने लोगों को भरोसा दिलाया था कि अगर गोहाना नियमों को पूरा करता होगा तो उसे जिला बनाया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×