For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Ismail Haniyeh Murder: ईरान में हमास चीफ इस्माइल हनियेह की हत्या

10:15 AM Jul 31, 2024 IST
ismail haniyeh murder  ईरान में हमास चीफ इस्माइल हनियेह की हत्या
इस्माइल हानियेह की फाइल फोटो। रॉयटर्स
Advertisement

तेहरान, 31 जुलाई (एपी)

Ismail Haniyeh Murder: ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड' ने बुधवार को कहा कि तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हनियेह की हत्या कर दी गई है। फिलहाल किसी ने भी हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इसका शक इजराइल पर है, जिसने सात अक्टूबर को देश में हुए अप्रत्याशित हमले को लेकर हनियेह और हमास के अन्य नेताओं को मारने का संकल्प लिया था।

Advertisement

हनियेह मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए तेहरान में था। ईरान ने यह नहीं बताया कि हनियेह की हत्या कैसे हुई और उसे किसने मारा।

रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। ईरान के सरकारी टेलीविजन पर विश्लेषकों ने तुरंत इस हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया। इजराइल ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Advertisement

हनियेह ने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में निर्वासन में रह रहा था। गाजा में हमास का शीर्ष नेता येह्या सिनवार है, जिसने सात अक्टूबर को इजराइल पर हमले की साजिश रची थी।

इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। हनियेह की हत्या ऐसे वक्त में हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन हमास और इजराइल को एक अस्थायी संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई संबंधी समझौते पर राजी करने का प्रयास कर रहा है। अभी व्हाइट हाउस ने हनियेह की हत्या पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×