For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जींद में आधे ठेकों की नहीं हो पाई नीलामी, कल से नया सेशन

08:58 AM Jun 11, 2024 IST
जींद में आधे ठेकों की नहीं हो पाई नीलामी  कल से नया सेशन
प्रतिकात्मक चित्र
Advertisement

जींद, 10 जून (हप्र)
जींद जिले में शराब के लगभग आधे ठेकों की नीलामी अभी नहीं हो पाई है, जबकि 12 जून से शराब ठेकों का नया सेशन शुरू हो रहा है। आबकारी विभाग को शराब ठेकों की नीलामी में सबसे ज्यादा दिक्कत नरवाना और उचाना क्षेत्र में आ रही है। बचे हुए आधे ठेकों की नीलामी के लिए अब विभाग को रेट कम करने होंगे।
जिले में शराब के कुल 50 जोन हैं। इनमें से 25 जोन की नीलामी पिछले सप्ताह हो गई थी। बचे 25 जोन के ठेके आबकारी विभाग के द्वारा निर्धारित रेट पर कोई भी ठेकेदार लेने को तैयार नहीं हो रहा। विभाग इनकी नीलामी इस सप्ताह एक बार फिर करेगा। दूसरी बोली में भी निर्धारित रेट पर ठेकों की नीलामी नहीं हुई तो विभाग को ठेकों के रेट कम करने पड़ेंगे। आबकारी विभाग के डीईटीसी विजय कौशिक ने इस संबंध में रिपोर्ट डीसी मोहम्मद इमरान रजा को दी है। डीसी ने पंजाब से नरवाना में शराब तस्करी रोकने में प्रशासन की तरफ से हर संभव मदद की बात कही।
विभाग को नीलामी में सबसे ज्यादा दिक्कत नरवाना में आ रही है। पंजाब से लगते नरवाना में अंग्रेजी शराब पंजाब से कम रेट पर आ जाती है। इस कारण आबकारी विभाग के निर्धारित रिजर्व प्राइस पर क्षेत्र के ठेकों की नीलामी नहीं हो रही। शराब ठेकेदारों का मानना है कि पंजाब में शराब के रेट हरियाणा से कम होने के कारण पंजाब से शराब की नरवाना क्षेत्र में तस्करी की संभावना है। इससे शराब की ज्यादा सेल नहीं हो पाएगी। उचाना में भी विभाग को दिक्कत आ रही है।

6.82 करोड़ में 25 ठेकों की नीलामी

जींद में 2 जून को साल 2024-25 के लिए ई-टेंडरिंग के जरिये 25 जोन के शराब ठेकों की नीलामी हुई थी। इसमें सबसे महंगा पटियाला चौक शराब ठेका 6.82 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ। आबकारी विभाग को रिजर्व प्राइस से 7 प्रतिशत ज्यादा का रेवेन्यू मिला है। इन 25 जोन के शराब ठेकों का रिजर्व प्राइस 86.97 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया था। ये ठेके 93.19 करोड़ रुपये में नीलाम हुए।

Advertisement

इनकी होनी है बाकी

जिले में जिन 25 जोन की नीलामी नहीं हो पाई उनमें, नये बस अड्डे के सामने का ठेका, पुराने बस अड्डे के पास का ठेका, सफीदों रोड बाईपास, कुंदन सिनेमा जींद, नई सब्जी मंडी, बैंड मार्केट जींद, रेलवे रोड जींद, देवीलाल चौक, रोहतक रोड बाईपास नई अनाज मंडी, नरवाना में टोहाना रोड, नरवाना रेलवे रोड, उचाना मंडी, उचाना लितानी रोड फाटक के पास का ठेका शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×