For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

युवाओं को नशे से बचाने के लिए छेड़ी ‘हैकाथॉन’ मुहिम

09:19 AM Jan 16, 2024 IST
युवाओं को नशे से बचाने के लिए छेड़ी ‘हैकाथॉन’ मुहिम
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 15 जनवरी
युवाओं को नशे से बचाने तथा उन्हें नशे के दुष्प्रभावों के बारे में प्रभावी तरीके से अवगत करवाने को लेकर हरियाणा पुलिस तथा हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की ओर से संयुक्त रूप से डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से हैकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है। हैकाथॉन में देशभर के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों तथा अन्य संस्थानों से 3100 प्रतिभागियों ने भाग लेते हुए नशामुक्ति को लेकर प्रोटोटाइप्स/सॉल्यूशन्स तैयार किए। जनवरी माह के अंत में हैकाथॉन का फाइनल राउंड आयोजित किया जाएगा।
पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि वर्तमान समय में डिजिटल मीडिया लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का सशक्त माध्यम है। लोगों तक नशामुक्ति का संदेश पहुंचाने के लिए पारंपरिक तौर-तरीकों के साथ साथ डिजिटल प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल किया जाना अत्यंत आवश्यक है। युवाओं के जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं। इससे वे कई बार अपने रास्ते से भटकर नशे जैसे गलत रास्तो पर चल पड़ते हैं। हैकाथॉन के माध्यम से युवाओं को इन गलत रास्तों पर जाने से रोकने के लिए इनोवेटिव सॉल्यूशन्स तलाशने की पहल की गई है ताकि वे मानसिक रूप से मजबूत बने और विपरीत परिस्थितियां आने पर अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए खुद को इन रास्तों पर जाने से रोके। ये सॉल्यूशन्स ई-स्पोर्ट्स, गेमिंग आदि कुछ भी हो सकते हैं।
इसका उपयोग करके लोगों को इस मुहिम से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जोड़ा जा सकता है ताकि वे खुद भी नशे से दूर रहे और जो लोग इसके आदी हो चुके हैं उन्हें भी इससे दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। पुलिस द्वारा हैकाथॉन के लिए दिसंबर माह में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें देशभर के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों तथा स्टार्टअप के 3100 युवाओं ने भाग लिया।

Advertisement

बढ़चढ़ कर भाग ले रहे युवा

इस दौरान युवाओं ने क्रियात्मकता व रचनात्मकता का परिचय देते हुए बढ़चढ़ कर प्रतिभागिता की। हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई इस पहल से न केवल हरियाणा प्रदेश बल्कि पूरे देश में नशामुक्ति की समस्या से निपटने का समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इस हैकाथॉन का फाइनल राउंड जनवरी माह के अंत में पंचकूला में होगा जिसमें चयनित टॉप 10 टीमों द्वारा भाग लिया जाएगा।

सामाजिक संस्थाओं का ले रहे सहयोग

पंचकूला के पुलिस आयुक्त सिबाश कबिराज ने कहा कि हैकाथॉन के आयोजन में ‘हैक2स्किल’ नामक संस्था द्वारा विशेष रूप से सहयोग दिया गया। हैकाथॉन के माध्यम से ऐसे इनोवेटिव आइडियाज को एक मंच प्रदान करने का प्रयास किया गया है ताकि लोगों तक नशामुक्ति का संदेश पहले की अपेक्षा और अधिक प्रभावी ढंग से पहुंचाया जा सके। हैकाथॉन में युवाओं द्वारा ऐसे गैर-तकनीकी तथा तकनीकी आधारित जैसे ऑनलाइन खेल तथा मेटावर्स साफ्टवेयर तथा प्रोटाेटाइप सॉल्यूशन्स आदि दिए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement