For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम की महिला से मुंबई पुलिस के फर्जी अधिकारी ने ठगे 20 लाख, 3 आरोपी धरे

08:05 AM Apr 05, 2024 IST
गुरुग्राम की महिला से मुंबई पुलिस के फर्जी अधिकारी ने ठगे 20 लाख  3 आरोपी धरे
Advertisement

गुरुग्राम, 4 अप्रैल (हप्र)
गुरुग्राम की एक महिला को मुंबई पुलिस का फर्जी अधिकारी बन साइबर ठग ने 20 लाख रुपये की चपत लगा दी। उसे एक गैर कानूनी पार्सल को क्लीयरेंस देने की बात कहकर फर्जी बैंक
खाते में यह रकम ट्रांसफर करवा दी। सहायक पुलिस आयुक्त साइबर प्रियांशु दीवान ने बताया कि आरोपी राजस्थान के रहने वाले हैं।
पुलिस के अनुसार 23 मार्च को थाना साइबर अपराध मानेसर में एक महिला ने शिकायत देकर कहा कि उसके पास किसी अनजान व्यक्ति ने फेडेक्स पार्सल के नाम से कॉल की। उसने मुंबई पुलिस के किसी अधिकारी का नाम लेकर उस फर्जी अधिकारी से बात करवाई।
उसने महिला से कहा कि उसका पार्सल गैर-कानूनी गतिविधि से संबंधित है। इसे पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देने के लिए 20 लाख रुपये देने होंगे। महिला ने 20 लाख रुपये उनके द्वारा दिए गए बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए।
इस तरह से महिला के साथ साइबर ठगी हो गई। इस मामले में पुलिस ने थाना साइबर अपराध मानेसर के प्रबंधक निरीक्षक सुनील कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने 2 आरोपियों को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया। आरोपियों की पहचान आशुतोष उर्फ रोहित निवासी बिश्नोईयों की ढाणी, राजस्थान व मोहित निवासी श्याम कॉलोनी परबतसर जिला नागौर (राजस्थान) के रूप में हुई।

जाली आधारकार्ड से खुलवाया था अकाउंट

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ है कि पीड़ित महिला से ठगी गयी राशि आरोपी आशुतोष के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई थी। यह बैंक खाता आरोपी ने फर्जी आधार कार्ड पर खुलवाया था। आरोपी आशुतोष फर्जी तरीके से बैंक खाते खुलवाकर अपने एक अन्य साथी आरोपी मोहित (पहले गिरफ्तार हो चुका है) को दे देता था। मोहित साइबर ठगी के लिए उन खातों को आगे बेच देता था। आशुतोष मोहित से अपना कमीशन ले लेता था। पुलिस ने फर्जी आधार कार्ड तैयार करने के एक आरोपी महाबीर को पनेर, जिला अजमेर राजस्थान से काबू किया है।

Advertisement

38 एटीएम कार्ड, 30 चेक बुक व पासबुक बरामद

पुलिस ने आरोपियों के कब्जा से अब तक कुल 38 एटीएम कार्ड, 30 चेक बुक व पासबुक, 10 मोबाइल फोन, 10 सिम कार्ड, एक पासपोर्ट, एक फर्जी आधार कार्ड व पेन कार्ड बरामद किया है। साइबर ठगी के इस केस में पुलिस ने पीडि़ता के 20 लाख रुपये ब्लॉक करवा दिए थे, जिन्हें जल्द ही रिफंड करा दिया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×