For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एशिया का सबसे सुंदर शहर बनेगा गुरुग्राम : मुख्य सचिव

10:39 AM Jun 18, 2024 IST
एशिया का सबसे सुंदर शहर बनेगा गुरुग्राम   मुख्य सचिव
गुरुग्राम में सोमवार को शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करते मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 17 जून (हप्र)
हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि गुरुग्राम शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन व नगर निगम सहित आमजन के सहयोग से गुरुग्राम को एशिया के सबसे सुंदर शहर के रूप में विकसित करने की रूपरेखा सरकार द्वारा तैयार की जा रही है। इस सार्थक कदम को प्रभावी ढंग से क्रियांन्वित करने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान भी चलाया जा रहा है।
मुख्य सचिव सोमवार को गुरुग्राम नगर निगम कार्यालय में विशेष स्वच्छता अभियान के मद्देनजर पत्रकारों से बात कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से स्वच्छ गुरुग्राम बनाने को लेकर तैयार की गई रूपरेखा व सफाई व्यवस्था की प्रगति रिपोर्ट को लेकर समीक्षा बैठक की।
प्रसाद ने बताया कि शहरी क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के साथ ही स्वच्छता मुहिम में अपना दायित्व निभा रहे सफाई कर्मचारियों को पूरा सम्मान दिलाना और किसी भी रूप से सफाई कर्मचारियों का शोषण न हो इसका ध्यान रखना प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम के सभी वार्डों में नियमित रूप से सफाई सुनिश्चित हो इसके लिए एचसीएस स्तर के अधिकारियों को वार्ड स्तरा पर नोडल अधिकारी लगाया गया है, जो उक्त क्षेत्र के हर पहलू पर नजर रखते हुए सुखद व स्वच्छ वार्ड की परिकल्पना को साकार करने में योगदान देंगे। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम शहरी क्षेत्र में स्थित लोगों को स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने में जो भी संभव संसाधन व प्रबंधन की आवश्यकता होगी सरकार की ओर से तत्परता से उक्त मामलों पर संज्ञान लेते हुए समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सुबह 7 बजे व दोपहर 2 बजे निर्धारित स्थान पर वार्ड अनुसार मौजूद कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए सफाई कार्य को पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी अधिकारियों को प्रभावी रूप से सफाई अभियान में कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम को स्वच्छ शहर बनाने की दिशा में सरकार पूरा ध्यान दे रही है। बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने वर्जुअल माध्यम से जुड़कर शहरी निकाय को लेकर दिए गए निर्देशों की अनुपालना करने का विश्वास दिलाया। इस मौके पर गुरुग्राम मंडल आयुक्त आरसी बिढ़ान, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेेशक डा. यशपाल, नगर निगम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, डीसीपी दीपक गहलावत, निगम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह, एडीसी हितेश कुमार मीणा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अपर निदेशक (प्रशासन) वाईएस गुप्ता, सीईओ जिला परिषद जगनिवास मौजूद रहे।

सफाई पर फोकस

प्रसाद ने कहा कि सिस्टम को दुरुस्त रखने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्य किया जा रहा है। शहर की सफाई पर पूरा फोकस है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि निगम के माध्यम से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में मिलकर आहुति डालें। उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए गुरुग्राम मंडल आयुक्त की अगुवाई में कार्यवाही कमेटी बनाई गई है, जो प्रतिदिन की अपडेट रिपोर्ट उनके समक्ष रखेगी। उन्होंने बताया कि वे खुद हर सप्ताह सफाई अभियान को लेकर उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा करेंगे। ......

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×