For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति फुलब्राइट-नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक फैलोशिप के लिए चयनित

07:50 AM Jun 13, 2024 IST
गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति फुलब्राइट नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक फैलोशिप के लिए चयनित
Advertisement

गुरुग्राम, 12 जून (हप्र)
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति, प्रो. दिनेश कुमार को प्रतिष्ठित फुलब्राइट-नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक फैलोशिप के लिए चुना गया है। प्रो. दिनेश कुमार यह फेलोशिप प्राप्त करने वाले हरियाणा के पहले कुलपति बन गए हैं। यह गुरुग्राम विश्वविद्यालय और हरियाणा राज्य के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।
यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा प्रशासित, यह फैलोशिप शैक्षिक आदान-प्रदान के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। जिसका उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देना है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त करने वाले गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति को शिक्षा जगत में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए सम्मानित किया गया है। उनका चयन उनके कुशल नेतृत्व और गुरुग्राम विश्वविद्यालय की अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार के केंद्र के रूप में बढ़ती मान्यता को उजागर करता है।
यह प्रतिष्ठित पुरस्कार कुलपति को संयुक्त राज्य अमेरिका में दो सप्ताह के गहन कार्यक्रम में शामिल होने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा, जहां वे शिक्षा जगत के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ बातचीत करेंगे और उच्च शिक्षा प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं का पता लगाएंगे।
इस सम्मान के लिए चुने जाने पर कुलपति ने फुलब्राइट-नेहरू अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रशासक का आभार व्यक्त किया और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने और छात्रों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए गुरुग्राम विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। बता दें कि इससे पूर्व कुलपति प्रतिष्ठित ‘होमी जे. भाभा पुरस्कार’ से भी नवाजे जा चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×