For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम यूनिवर्सिटी का आईआईटी मंडी से करार

10:42 AM May 23, 2024 IST
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी का आईआईटी मंडी से करार
Advertisement

गुरुग्राम, 22 मई (हप्र)
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने आईआईटी मंडी के साथ मिलकर इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों के लिए संयुक्त पीएचडी प्रोग्राम शुरू किया है। इसके लिए गुरुग्राम यूनिवर्सिटी और आईआईटी मंडी के बीच बुधवार को इसे लेकर एमओयू साइन हुआ।
गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि नये शैक्षणिक सत्र 2024-25 से यह संयुक्त पीएचडी प्रोग्राम शुरू हो जाएगा। इसके बाद पीएचडी करने के इच्छुक छात्र इसमें दाखिला ले पाएंगे। उन्होंने बताया कि इससे दोनों संस्थानों के अनुसंधान कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा। कुलपति ने बताया कि इसके तहत गुरुग्राम यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग विभाग के विभिन्न विषयों से पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों को आईआईटी मंडी में भी पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।
उन्होंने बताया कि जीयू से पीएचडी करने वाले विद्यार्थी आईआईटी मंडी में लगभग 200 करोड़ की लागत से बने रिसर्च सेंटर में उपलब्ध आधुनिक उपकरणों का शोध कार्यों के लिए लाभ उठा पाएंगे। इस समझौते पर गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार और आईआईटी मंडी के निदेशक, प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने हस्ताक्षर किए।
करार से जीयू से इंजीनियरिंग विभाग के विभिन्न विषयों में पीएचडी करने वाले छात्रों को शोध कार्य के लिए दोनों विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। पीएचडी पूरी होने पर इन्हें दोनों संस्थानों की संयुक्त डिग्री भी प्रदान की जाएगी। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा आईआईटी मंडी के साथ गुरुग्राम विश्वविद्यालय का यह करार छात्रों के लिए लाभकारी अनुसंधान और प्रशिक्षण की संभावनाओं से भरा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×