For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम गर्मी में हर नागरिक तक पेयजल पहुंचाने में जुटा नगर निगम

06:54 AM Jun 04, 2024 IST
गुरुग्राम गर्मी में हर नागरिक तक पेयजल पहुंचाने में जुटा नगर निगम
Advertisement

गुरुग्राम, 3 जून (हप्र)
भीषण गर्मी में हर नागरिक तक पीने का पानी उपलब्ध करवाने की दिशा में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत अंतिम छौर तक पानी पहुंचे, इसके लिए अधिकारी सभी बूस्टिंग स्टेशनों का संचालन एवं रख-रखाव सुनिश्चित कर रहे हैं तथा जिन क्षेत्रों में किसी कारणवश पेयजल आपूर्ति बाधित होती है, वहां पर टैंकरों के माध्यम से पानी पहुंचाया जा रहा है। निगम द्वारा पिछले 15 दिन में 800 से अधिक टैंकर उपलब्ध करवाए गए हैं।
पेयजल आपूर्ति संबंधी समस्या के समाधान के लिए वार्ड वाईज कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी हुई है। इन कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि निगम क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या किसी भी व्यक्ति को नहीं होनी चाहिए। नागरिक अपने वार्ड से संबंधित कर्मचारी के मोबाइल नंबर पर संपर्क करें पेयजल आपूर्ति से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। वार्ड-1, 2 व 7 के लिए सुपरवाइजर अमित कुमार, वार्ड 8, 9 व 17 के लिए सुपरवाइजर अशोक कुमार, वार्ड 13, 20, 21, 22, 23, 24 के लिए सुपरवाइजर दीपक, वार्ड 10, 11, 12, 14, 15 व 16 के लिए कनिष्ठ अभियंता रोहित कुमार व सुपरवाइजर कृष्ण से संपर्क किया जा सकता है। वार्ड 3, 4, 5, 6, 18 व 19 के लिए सुपरवाइजर प्रवीण, वार्ड 28, 29 व 30 के लिए कनिष्ठ अभियंता राहुल खान, वार्ड 31 व 32 के लिए सुपरवाइजर साहिल, वार्ड 33, 34 व 35 के लिए कनिष्ठ अभियंता तथा वार्ड 25, 26 व 27 के लिए कनिष्ठ अभियंता कपिल के से संपर्क किया जा सकता है।
नगर निगम द्वारा क्षेत्र में पानी की बर्बादी करने वालों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है। जो व्यक्ति पीने के पानी से वाहनों व आंगन को धोते हैं या लॉन में पीने के पानी का उपयोग करते हैं, उन पर नियमानुसार भारी जुर्माना लगाया जाएगा। हाल ही में ऐेसे मामलों में 6 उल्लंघनकर्ताओं पर जुर्माना लगाया गया है। निगम द्वारा जारी आदेशों के तहत पानी की बर्बादी करने के मामले में पहली बार 5000 रुपये, दूसरी बार 5000 रुपये अतिरिक्त तथा पानी का कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी। कनेक्शन की बहाली की अनुमति 1000 रुपये कनेक्शन काटने के शुल्क और पुन: कनेक्शन शुल्क के साथ जुर्माना राशि की अदायगी करने पर ही दी जाएगी।

नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति तक पानी पहुंचाने की दिशा में नगर निगम द्वारा गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। नागरिक भी पीने के पानी का दुरुपयोग ना करें, ताकि सभी नागरिकों तक पानी पहुंच सके। कहीं पर भी लीकेज आदि की समस्या आती है, तो संबंधित वार्ड के कर्मचारी को सूचित करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×