For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गुरुग्राम मॉडर्न शहर, स्माॅल स्टैप पर फोकस कर बढ़ना होगा आगे : मुख्य सचिव

09:14 AM Jul 08, 2024 IST
गुरुग्राम मॉडर्न शहर  स्माॅल स्टैप पर फोकस कर बढ़ना होगा आगे   मुख्य सचिव
गुरुग्राम के सेक्टर-34 स्थित नगर निगम कार्यालय में रविवार को आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित करते मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 7 जुलाई (हप्र)
मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि गुरुग्राम हरियाणा का एक मॉर्डन शहर है, ऐसे में हमें शहर के विस्तार के साथ-साथ अपनी सोच का दायरा बढ़ाकर निगम के पास उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम और कुशलतम प्रयोग करने की जरूरत है। इसके लिए सभी को मिलकर एक रणनीति के तहत प्रत्येक वार्ड पर फोकस करते हुए स्मॉल स्टैप के साथ आगे बढ़ना होगा।
मुख्य सचिव रविवार को गुरुग्राम के सेक्टर-34 स्थित नगर निगम कार्यालय में स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास, गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान, उपायुक्त निशांत कुमार यादव व निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ सहित जिला के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इस मौके पर मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने स्वच्छता अभियान में नियुक्त सभी नोडल अधिकारियों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनसमस्याओं का निवारण करना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम शहर में हुए प्रयोग को विस्तार देकर अब प्रदेश के अन्य शहरों में भी लागू किया जाएगा। जब वह पहले आए तो उस समय नागरिकों का अलग फीडबैक था लेकिन इस बार नागरिकों ने स्वच्छता संबंधी कार्यों को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया दी है, जिसके लिए यहां की टीम बधाई की पात्र है।
बैठक में निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने पीपीटी के माध्यम से नगर निगम द्वारा की जा रही पहल व कूड़ा निस्तारण के लिए नए प्रस्ताओं की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि शहर में सीएंडडी वेस्ट के निस्तारण के लिए 5 स्थानों को चिन्हित कर इसकी सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक की गई है। इसी प्रकार, 14 सेनीटेशन एक्सपर्ट भी नियुक्त किए गए हैं। वही, सेकेंडरी प्वाइंटों पर ओपन मार्केट रेट के तहत पर्याप्त संख्या में ट्रैक्टर-ट्रॉली की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत शहर में गार्बेज कलेक्शन प्वाइंट की जीआईएस मैपिंग की गई है। निगमायुक्त ने 14 जून से 6 जुलाई के बीच कंट्रोल रूम में आई शिकायतों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नियंत्रण कक्ष में इस अवधि में सफाई, हॉर्टिकल्चर वेस्ट व सीएंडडी वेस्ट से जुड़ी 1754 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें से 1352 का निवारण किया गया है व 382 समाधान की प्रक्रिया में है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×