For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुरुग्राम, फरीदाबाद को मिलेगी 200 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात

10:08 AM Mar 02, 2024 IST
गुरुग्राम  फरीदाबाद को मिलेगी 200 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात
Advertisement

गुरुग्राम, 1 मार्च (हप्र)
सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के व्यापक सुधार के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने शुक्रवार को दोनों प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में दोनों शहरों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में व्यापक सुधार और दीर्घकालिक बदलती गतिशीलता का आकलन किया गया। इस अवसर पर गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड (जीएमसीबीएल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुनीश शर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी गरिमा मित्तल और दोनों प्राधिकरण के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने बताया कि बैठक में ‘इन शहरों में बस बेड़े का विस्तार, निर्बाध बस सेवाओं की सुविधा के लिए बस डिपो और टर्मिनल जैसे बुनियादी ढांचे का विकास, मेट्रो जैसी अन्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के साथ एकीकरण, स्मार्ट टिकटिंग समाधान पर गौर किया गया। उन्होंने बताया कि इस समय जीएमसीबीएल की 150 बसें गुरुग्राम में और 50 बसें फरीदाबाद में चल रही हैं। इसके अलावा, पीएम ई-बस सेवा योजना के तहत दोनों शहरों को 100-100 इलेक्ट्रिक बसें आवंटित की जा रही हैं, जिनके इस साल अक्तूबर तक बेड़े में शामिल होने की उम्मीद है। बढ़ती जनसंख्या को पर्याप्त बस सेवा प्रदान करने के लिए वर्ष 2031 तक गुरुग्राम में 1025 और फरीदाबाद में 595 बसों की आवश्यकता होगी। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने बताया कि जीएमडीए और एफएमडीए के लिए 2031 तक की दीर्घकालीक विकास योजना बनाई जानी चाहिए और मौजूदा अंतर को चरणबद्ध तरीके से खत्म किया जाना चाहिए।
इन शहरों में भविष्य के परिचालन ढांचे का आकलन करने के लिए संपूर्ण अध्ययन किया जाए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गुरुग्राम में मेट्रो कॉरिडोर के साथ सिटी बस सेवाओं की एकीकृत कनेक्टिविटी सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की उपयोगिता को बढ़ाने में सहायक होगी। नए बस मार्गों को जोड़ना और नए बस क्यू शेल्टर को स्थापित करने की योजना आगामी मेट्रो मार्ग के अनुसार होनी चाहिए।

Advertisement

सिटी बस सेवाओं में होंगी स्मार्ट टिकटिंग

जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने बताया कि राजस्व में सुधार, घाटे को कम करने और बिना टिकट यात्रा की प्रथा पर अंकुश लगाने के लिए टिकटिंग प्रणाली का डिजिटलीकरण महत्वपूर्ण कारक होगा। उन्होंने अधिकारियों को स्मार्ट टिकटिंग और उन्नत तकनीकों का पता लगाने के निर्देश दिए, जिन्हें सिटी बसों में अपनाया जा सकता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement