For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गुरुग्राम जिले को कल मिलेगी 200 करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात

08:55 AM Jan 23, 2024 IST
गुरुग्राम जिले को कल मिलेगी 200 करोड़ से अधिक की योजनाओं की सौगात
राव इंद्रजीत सिंह
Advertisement

गुरुग्राम, 22 जनवरी (हप्र)
जिले को करीब 200 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। 24 जनवरी को मानेसर के में इन योजनाओं की शुरुआत केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह करेंगे वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वर्चुअल माध्यम से प्रदेश भर की विकास योजनाओं की शुरुआत करेंगे। इन योजनाओं में प्रमुख रूप से पंचगांव से फर्रुखनगर वाया जमालपुर 17 किलोमीटर सड़क व हेली मंडी से फर्रुखनगर 15 किलोमीटर सड़क निर्माण की योजनाएं शामिल है।
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से गुरुग्राम जिले में निरंतर विकास योजना पर कार्य सरकार बनने के बाद से किया जा रहा है।
24 जनवरी को जिले को करीब 200 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने बताया कि पचगांव से फर्रुखनगर करीब 17 किलोमीटर वाया जमालपुर निर्माण की मांग पिछले दिनों से की जा रही थी जिसका शिलान्यास 24 जनवरी को किया जाएगा। यह सड़क 55 करोड़ की लागत से तैयार की जाएगी। इसी प्रकार हेली मंडी से फर्रुखनगर करीब 15 किलोमीटर की सड़क 16 करोड़ में तैयार की जाएगी।
राव ने जानकारी देते हुए कहा कि 24 जनवरी को नौरंगपुर सरकारी विद्यालय के नये भवन की शुरुआत की जाएगी, यह भवन चार करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इंद्रजीत राव ने कहा कि आने वाले दिनों में दक्षिण हरियाणा को एम्स की सौगात मिलने जा रही है रेवाड़ी जिले के माजरा गांव यह बनने जा रहा है, ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने, दिल्ली से बावल बॉर्डर तक रैपिड रेल परियोजना की सौगात भी मिलने जा रही है।
राव ने कहा कि 9 हजार करोड रुपए की लागत से द्वारका एक्सप्रेसवे का कार्य करीब - करीब पूरा हो गया है। गुरुग्राम- सोहना सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग की ओर से एलिवेटेड बनाकर गुरुग्राम से सोहना की दूरी 10 मिनट की कर दी गई है जिसे 2 हजार करोड़ की लागत से तैयार किया गया है।

Advertisement

मानेसर में बनेगी ये परियोजनाएं

मानेसर गांव में पीने के पानी की पाइपलाइन, मानेसर गांव में सीवर लाइन, मानेसर गांव की सड़कों पर करीब 28 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। नखडौला गांव में 3 एमएलडी का एसटीपी प्लांट लगाया जाएगा जिस पर करीब 10 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। राव ने बताया कि इस अवसर पर मानेसर नगर निगम की करीब 100 करोड़ से अधिक की योजनाओं की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की ओर से अनेक योजना की शुरुआत जिले में की गई है। जिनमें ऑर्बिटल रेल परियोजना का कार्य तेजी से चल रहा है । यह ऑर्बिटल रेल योजना पलवल से होकर सोहना- मानेसर- फर्रूखनगर होते हुए सोनीपत तक जाएगी। राव ने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने के बाद मानेसर फर्रुखनगर व सोहना के लोगों का रेल मार्ग से जुड़ने के साथ ही पलवल से सोनीपत से भी सीधा जुड़ाव हो जाएगा। उन्होंने कहा कि करीब 1700 करोड़ की लागत से गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement