मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

269 करोड़ से संवरेगा गुरुग्राम जिला

10:35 AM Jul 12, 2024 IST
गुरुग्राम के मानेसर में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी रजिस्ट्री वितरण समारोह में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 11 जुलाई (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बृहस्पतिवार को मानेसर में स्वामित्व पत्र वितरण और मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत रजिस्ट्री वितरण समारोह में गुरुग्राम जिले के विकास के लिए 269 करोड़ रुपये की 37 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें 13.76 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं के उद्घाटन किए गए तथा 255.17 करोड़ रुपये की 25 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार के शासनकाल में वर्ष 2014 के बाद गुरुग्राम जिले में सर्वाधिक विकास कार्य करवाए गए हैं। आज जिन परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया, उनमें सोहना उपमंडल में 57 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से इसाकी गांव तक सड़क का सुदृढ़ीकरण, एक करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से इसाकी से रानीका सिंघोला तक सड़क का पुननिर्माण, 38 लाख रुपये की लागत से जीए रोड से धुनेला व बेरका तक की सड़क, 58 लाख रुपये की लागत से जीए रोड से घामडोज तक की सड़क, 43 लाख रुपये की लागत से पीएसआर रोड से हीलालपुर तक की सड़क, दो करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से पीएसआर रोड से कुंठपुरी व भोगपुर तक की सड़क का सुदृढ़ीकरण शामिल है। मुख्यमंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 82.60 लाख रुपये की लागत से बनाई गई मकड़ोला गांव की फिरनी, 66.47 लाख की लागत से गांव मंडावर से गांव नीमोठ की सीमा तक की सड़क, पांच करोड़ 13 लाख 34 हजार रुपये की लागत से गांव पटौदी से कारोला तक का मार्ग का निर्माण, 88.20 लाख रुपये की लागत से गांव मऊ से लोकरा-कापड़ीवास तक की सड़क, 21 लाख 15 हजार रुपये की लागत से गांव गुगाना से अनुसूचित बस्ती तक का मार्ग, 33.12 लाख रुपये की लागत से बनाया गया गांव मंदपुरा से शेरपुर तक का लिंक रोड़ का भी आज उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बसतपुर से कापड़ीवास तक तीन करोड़ तीन लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, 1.86 करोड़ रुपये की लागत से पटौदी-रेवाड़ी रोड से खानपुर आरडी 0 से तीन हजार आरडी तक बनाए जाने वाले मार्ग, पटौदी हलके में 1.69 करोड़ रुपये की लागत से एचएनपीपी रोड से आईटीआई ऊंचा माजरा की अनुसूचित बस्ती तक सड़क को चौड़ा व मजूबत बनाने, 1.24 करोड़ रुपये की लागत से एचएनपीपी रोड से पथरेहड़ी में मेवात की सीमा तक सड़क के पुननिर्माण कार्य, जसात से रामनगर आश्रम तक वाया छिलकारी मंगवाकी नूरगढ़ तक की सड़क का 1.14 करोड़ रुपये की लागत से होने वाला निर्माण कार्य, तीन करोड़ 58 लाख रुपये की लागत से दुमान से याकूबपुर से जिला की सीमा तक बनाए जाने वाली सड़क का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के शहरी स्थानिय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढान व अन्य मौजूद रहे।

सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल होगा अपग्रेड

हरियाणा में पशु कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तहत द एनिमल केयर आर्गेनाइजेशन (टाको) ने आज हरियाणा सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से 100 करोड़ रुपये की राशि लगाने की पेशकश की है। इस संबंध में मुख्यमंत्री नायब सिंह की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के तहत, टाको गुरुग्राम में सरकारी पशु चिकित्सालय को 24X7 मल्टी-स्पेशियलिटी पशु अस्पताल में अपग्रेड करेगा और हरियाणा में अत्यंत गंभीर पशुओं के लिए पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) इकाई, प्रयोगशाला, फार्मेसी, प्रशिक्षण केंद्र और आश्रय का निर्माण शुरू करेगा। यह सुविधा गुरुग्राम के कादीपुर में स्थित पशु चिकित्सालय की 2 एकड़ भूमि पर तैयार की जाएगी।

Advertisement

सीएम ने क्रिकेटर युजवेंद्र चहल को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने टी-20 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के सदस्य क्रिकेटर युजवेंद्र चहल से मुलाकात कर उन्हें विश्व कप जीतने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में क्रिकेटर को स्मृति चिन्ह तथा सम्मान सूचक शॉल भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने खिलाड़ी युजवेंद्र चहल को मैडल पहनाया और प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इसी प्रकार से देश-विदेश में हरियाणा का नाम रोशन करते रहें।

Advertisement
Advertisement