मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गुरुग्राम : चीन के ठगों के लिए काम करने वाला साइबर ठगी का आरोपी काबू

08:49 AM Sep 04, 2024 IST

गुरुग्राम, 3 सितंबर (हप्र)
साइबर ठगों को बैंक खाते उपलब्ध कराने का एक आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़ा है। जांच में पता चला है कि आरोपी चीन के ठगों के लिए काम करता था। पुलिस उससे गहनता से पूछताछ कर रही है।
पुलिस के अनुसार 14 अक्तूबर, 2023 को एक व्यक्ति ने थाना साइबर अपराध मानेसर में शिकायत दी थी कि सोशल मीडिया बेस्ड टास्क पूरा करने के नाम पर उससे धोखाधड़ी की गई। उससे करीब 78 लाख रुपयों की ठगी कर ली गई। इस शिकायत पर थाना साइबर अपराध मानेसर में संबंधित केस दर्ज किया गया।
सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध प्रियांशु दिवान के निर्देशानुसार निरीक्षक सुनील कुमार प्रबंधक थाना साइबर अपराध मानेसर ने पुलिस टीम के साथ इस केस में एक आरोपी को 27 अगस्त, 2024 को बेंगलुरू से काबू किया। आरोपी की पहचान नवनीत कुमार भारती निवासी करंजा जिला औरंगाबाद (बिहार) के रूप में हुई। आरोपी को न्यायालय में पेश कर 6 दिन के पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया गया। आरोपी को काबू करने के लिए पुलिस टीम द्वारा लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था। पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ है कि आरोपी लोगों से बैंक खाता खरीद कर साइबर ठगों को उपलब्ध करवाता था। आरोपी अब तक 6 बैंक खाते साइबर ठगों को उपलब्ध करा चुका था। इस केस में 4 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।
सबसे अहम बात यह है कि आरोपी चाइनीज भाषा बोलने, लिखने व पढ़ने में सक्षम है। वह चाइनीज ठगों से संपर्क था और ठगी करने में उनका साथ देता है। जिसके लिए उसे पैसे मिलते थे।

Advertisement

Advertisement