For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सेवा की सीख दे गये गुरु नानक देव : राजेश नागर

08:00 AM Nov 28, 2023 IST
सेवा की सीख दे गये गुरु नानक देव   राजेश नागर
गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर सोमवार को आयोजित नगर कीर्तन में पंज प्यारों का आशीर्वाद लेते विधायक राजेश नागर। -निस
Advertisement

बल्लभगढ़, 27 नवंबर (निस)
विधायक राजेश नागर ने आज गुरु नानकदेव के गुरु पर्व के अवसर पर अनेक स्थानों पर शोभायात्राओं में भागीदारी की। उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब पर माथा टेककर आशीर्वाद लिया और लंगर भी चखा। उनके साथ गतका एसोसिएशन ऑफ हरियाणा के प्रधान सरदार गुरप्रसाद सिंह भी मौजूद रहे।
विधायक ने बताया कि उन्होंने क्षेत्र में अमन, शांति, समृद्धि एवं भाईचारे के लिए प्रार्थना की। उन्होंने बताया कि गुरु नानक देव ने हमें सेवा का एक ऐसा मार्ग दिखाया, जिस पर आज दुनिया भर में फैले उनके अनुयायी चल रहे हैं और दूसरों के लिए प्रेरणा बन रहे हैं। दुनियाभर में सिख समुदाय को सेवा के आदर्श के रूप में देखा जाता है। लोग सिख समाज की सेवा के उदाहरण देते हैं। इसके साथ ही गुरुद्वारे सेवा के अद्वितीय स्वरूप हैं। जहां आने वाला सेवा का पाठ अवश्य ही सीखता है। विधायक राजेश नागर ने जवाहर कॉलोनी स्थित गुरुद्वारे की शोभायात्रा में भी भागीदारी की और संगत को प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी जवाहर कॉलोनी के प्रधान कुलवंत सिंह, सचिव करनैल सिंह, बीएस विरदी, सतिंदर सिंह, मुख्तयार सिंह, अजब सिंह, हरविंदर सिंह, बहादुर सिंह आदि लोग प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Advertisement

केसीएम पब्लिक स्कूल बंचारी में निकाला नगर कीर्तन

होडल : सोमवार को केसीएम विद्यालय बंचारी में प्रस्तुति देते विद्यार्थी। -निस

होडल (निस) : केसीएम पब्लिक स्कूल बंचारी में सोमवार को गुरु नानक जयंती उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय में नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। कक्षा तीसरी से नवीं तक के विद्यार्थियों ने नगर कीर्तन में भाग लिया। विद्यालय परिसर में गुरुद्वारे का पंडाल सजाया गया। कक्षा नौवीं की मानसी तथा यशिका ने मंच संचालन किया। कक्षा नौवीं की छात्रा रितिका ने गुरु के महत्व को दर्शाते हुए गुरु पर्व के उपलक्ष्य में एक भाषण दिया। कार्यक्रम में 5 प्यारे भी बनाए गए। उनकी वेशभूषा ने सभी का मन मोह लिया। कक्षा आठवीं एन की छात्रा दिवांशी ने गुरुपरब के उपलक्ष्य में कविता की प्रस्तुति दी तथा कक्षा सातवीं एन की छात्रा खुशी ने अरदास की। अध्यापिकाओं तथा कक्षा नौवीं की छात्राओं द्वारा शबद व भजन की सुंदर प्रस्तुति भी दी गई। कार्यक्रम का आयोजन अध्यापिका किरण दीवान, सीमा चौहान, अगम तथा पूजा सेठी द्वारा किया गया। स्कूल प्रबंधक राम नारायण भारद्वाज, देवदत्त भारद्वाज तथा प्रधानाचार्य सुनील आर्य ने गुरु नानक जयंती की सबको बधाइयां दी।

‘भाईचारे और शांति का संदेश आज भी प्रासंगिक’

जींद में सोमवार को गुरु द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते स्कूली बच्चे। -हप्र

जींद (हप्र) : गुरु द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल में सोमवार को गुरु पर्व श्रद्धा के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर गुरु द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल के बच्चे पारंपरिक पंजाबी वेशभूषा में सज-धज कर स्कूल पहुंचे थे। स्कूली बच्चों ने शब्द कीर्तन से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पंज प्यारों की अगुवाई में बच्चों ने शोभायात्रा निकाली। इस मौके पर स्कूल प्राचार्या आशु राठौर ने कहा कि प्रथम सिख गुरु नानक देव ने समाज को समानता, आपसी भाईचारे और शांति का जो संदेश दिया था, वह आज पहले से भी ज्यादा प्रासंगिक है। उन्होंने स्कूली बच्चों को सिख धर्म और सिख गुरुओं की शिक्षा तथा ज्ञान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर स्कूल की प्रबंधन समिति के सदस्य पीयूष मित्तल ने कहा कि गुरुओं के बताए रास्ते पर चलना चाहिए।

Advertisement

‘गुरू नानक देव के जीवन से लें शिक्षा’

नारनौंद (निस) : एसबीएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल माढ़ा में गुरु नानक जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर स्कूल में बच्चों ने नाटक के माध्यम से गुरू नानक के जीवन के बारे में प्रकाश डाला। स्कूल के डाॅयरेक्टर डाॅ. सुनील चहल ने बताया कि स्कूल में सभी धार्मिक त्यौहार धूमधाम से मनाए जाते हैं और महान विभूतियों के जीवन के बारे में बताया ताकि बच्चों को इतिहास व संस्कृति की जानकारी हो सके। गुरु नानक देव के जीवन से शिक्षा लेकर हम भी उनकी तरह समाज के लिए कुछ कार्य करने चाहिए। इस अवसर पर गांव के सरपंच प्रतिनिधि दीपक यादव, रमेश, कृष्ण पहलवान, सन्दीप, रविन्द्र, पूर्व सरंपच जगदीश चहल आदि मौजूद रहे।

त्याग, तपस्या और समर्पण की भावना सीखनी जरूरी : भारत अरोड़ा

फरीदाबाद में सोमवार को आयोजित नगर कीर्तन में पंज प्यारो का आशीर्वाद लेते कांग्रेस नेता भारत अरोड़ा। -हप्र

फरीदाबाद (हप्र) : सोमवार को गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित नगर कीर्तन में बच्चों ने सुंदर कला का प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता एवं पूर्व मेयर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अशोक अरोड़ा ने सिंह सभा गुरुद्वारा मार्केट नंबर एक में पहुंचकर संगत को गुरु पर्व की बधाई दी और कहा कि गुरुजी के त्याग, तपस्या, समर्पण की भावना को सीखना बहुत जरूरी है।

Advertisement
Advertisement